Home Top News Railways To Introduce Dynamic Fare In All Trains Soon

दिल्ली: मुख्य सचिव की मेडिकल रिपोर्ट आई, कंधे पर चोट की पुष्टि‍

स्वर्ण मंदिर पहुंचे कनाडा के पीएम जस्ट‍िन ट्रूडो

गुस्से में कर्नाटक की जनता, कांग्रेस को उखाड़ फेंकेगी: अमित शाह

दिल्ली सचि‍वालय में इंटर डिपार्टमेंट बैठक कर रहे हैं डिप्टी सीएम सिसोदिया

PNB घोटाला केस पर PIL दाखिल करने वाले याचिकाकर्ताओं को SC की फटकार

ट्रेनों में जल्द लागू होगा डायनेमिक फेयर, ऐसे मिलेगा सस्ता टिकट

Home | 19-Jan-2018 16:30:42 | Posted by - Admin
   
Railways To Introduce Dynamic Fare In All Trains Soon

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

भारतीय रेल जल्द ही रिजर्वेशन टिकटों को महंगा करने जा रहा है। इसके लिए रेलवे में एक पॉलिसी लाई जा रही है, जिसके बाद सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में डायनेमिक फेयर प्रणाली लागू हो जाएगी। इससे जहां जनता की जेब ज्यादा कटेगी, वहीं रेलवे को फायदा होगा। हालांकि जो लोग पहले टिकट बुक कराएंगे, उनको सस्ता मिलेगा।

प्‍लेन की तरह होगा किराया

रेलवे की फेयर रिव्यू कमेटी द्वारा दिए गए सुझावों पर अगर रेलवे बोर्ड अमल करता है तो फिर जैसे हवाई जहाज में टिकट के दाम बढ़ते रहते हैं, वैसे ही दिन पास आते-आते रेलवे में भी किराया बढ़ेगा। फिलहाल यह व्यवस्था केवल राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में लागू है।

 

अगर यात्री एक से चार महीने पहले टिकट बुक कराएंगे तो उनको टिकट काफी सस्ता मिलेगा। इसके लिए खाली सीटों के आधार पर 20 से 50 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा। कमेटी ने सुझाव दिया है कि चार्ट बनने के बाद भी टिकट बुक कराने पर डिस्काउंट मिलेगा। इसके लिए ट्रेन के प्रस्थान समय से दो घंटे से लेकर के दो दिन के बीच भी डिस्काउंट मिलेगा।

लोअर बर्थ बुक करने पर इनको मिलेगी छूट

जनरल क्लास को छोड़कर सभी क्लास में लोअर बर्थ बुक करने पर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं को छूट मिलेगी। सूत्रों का कहना है कि विमान में अगली कतार की सीट के लिए जैसे विमान यात्रियों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है वैसे ही रेल यात्रियों को भी मनपसंद सीट के लिए ज्यादा कीमत देनी चाहिए।  समिति ने कहा है कि असुविधाजनक समय जैसे रात 12:00 बजे या सुबह 4:00 और दिन के एक बजे या शाम 5:00 बजे पहुंचने वाली ट्रेनों के लिए यात्रियों को छूट दी जानी चाहिए।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news