Home Top News Photo Of Candidates With Their Name And Symbol On EVM In Rajasthan Election

गुजरात में एक करोड़ की चरस के साथ 2 लोग गिरफ्तार

J-K: अनंतनाग में पुलिस ने राइफल छीनने की कोशिश की विफल

विपक्ष पर PM मोदी का हमला, कहा- कट्टर दुश्मनों को भी बना दिया दोस्त

भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही जांच की वजह से जेल में हैं 4 पूर्व CM: मोदी

राजनीति रिश्ते-नातों के लिए नहीं, बल्कि समाज के लिए कर रहे हैंः PM मोदी

राजस्थान उपचुनाव: अब EVM पर होगी उम्मीदवारों की भी तस्‍वीर

Home | Last Updated : Jan 21, 2018 02:22 PM IST

Photo of Candidates with Their Name and Symbol on EVM in Rajasthan Election


दि राइजिंग न्‍यूज

जयपुर।

 

लोकतंत्र के चुनावी इतिहास में पहली बार ईवीएम पर उम्मीदवारों के नाम और चुनाव चिह्न के साथ उनका फोटो भी छपा होगा। चुनाव आयोग की ये नई शुरुआत राजस्थान के अलवर और अजमेर लोकसभा सीट पर 29 जनवरी को हो रहे उपचुनाव से होगी।

 

 

चुनाव आयोग के मुताबिक लोकसभा चुनावों में पहली बार फोटो युक्त प्रत्याशी सूचना पत्र ईवीएम पर होगा। पहले ईवीएम फिर नोटा, फिर वीवीपैट और अब उम्मीदवार की तस्वीर भी। आयोग का कहना है कि बड़ी तादाद में गांव के लोगों, बुजुर्ग मतदाताओं की शिकायत थी कि एक ही नाम के कई उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में होने की वजह से अक्सर गलतफहमी हो जाती है।

ऐसे में मतदाता न केवल ज्यादा वक्त लेता है, बल्कि कई बार तो अपनी पसन्द के उम्मीदवार की बजाय उसके हमनाम को वोट दे आता है। लिहाजा चुनाव आयोग ने ये असमंजस भी दूर कर दिया है।

 

 

आयोग के अधिकारियों के मुताबिक अब ईवीएम पर चिपके प्रत्याशियों की जानकारी वाले पर्चे पर उम्मीदवार का नाम उसकी तस्वीर और किनारे की तरफ चुनाव चिह्न छपा होगा। उम्मीदवार की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर 2x2.5 सेंटीमीटर आकार की फोटो होगी। नोटा के कॉलम में तस्वीर की जगह तो होगी, लेकिन तस्वीर नहीं होगी। बस नोटा का चिह्न अंकित होगा।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...