Home Top News Modi Government Diwali Gift For Soldiers

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान सीजफायर उल्लंघन में एक और नागरिक की मौत

हम शहीदों के परिवार के लिए कुछ भी करें वो हमेशा कम ही रहेगा: राजनाथ सिंह

केंद्र सरकार लोकतंत्र की हत्या करने में जुटी है: संजय सिंह

ममता ने PM से की विवेकानंद- बोस जन्मदिवस को नेशनल हॉलिडे घोषित करने की मांग

J&K में हमारी सेना, पैरा और पुलिस समन्वय से कर रही आतंकियों का सफाया: राजनाथ

सरकार ने सैनिकों को दिया बड़ा दिवाली गिफ्ट!

Home | 18-Oct-2017 09:15:44 | Posted by - Admin
  • अब एक रुपये में सेटेलाइट से कर सकेंगे फोन कॉल
   
Modi Government Diwali Gift For Soldiers

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

बुधवार को सरकार ने भारतीय सैनिकों को दीपावली का तोहफा दिया है। टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा ने आज कहा कि सैन्य और अर्द्धसैन्यकर्मी 19 अक्तूबर से सैटेलाइट फोन से एक रुपये प्रति मिनट की दर से अपने घर पर फोन कर सकेंगे। ऐसी ज्यादातर सेवाओं के लिए फिलहाल पांच रुपये प्रति मिनट लगते हैं। हालांकि कुछ जगह एक रुपये में भी यह सेवा उपलब्ध है।

 

सिन्हा ने कहा, दिवाली की पूर्व संध्या पर हम सुदूर क्षेत्रों, सीमा पर तैनात सैन्य और अर्द्धसैन्यकर्मियों के लिए इस सुविधा का एलान कर रहे हैं। अब वे सैटेलाइट फोन की मदद से एक रुपये में अपने घर बात कर सकेंगे। पहले इसके लिए पांच रुपये लगते थे। अब कॉल रेट कम होने से वे अपने परिवार से लंबी बात कर सकेंगे।

 

टेलीकॉम मंत्री ने यह भी एलान किया कि 19 अक्तूबर से सुरक्षा बलों से सैटेलाइट फोन कनेक्शन का कोई किराया नहीं वसूला जाएगा। अभी सुरक्षा बलों से सैटेलाइट फोन कनेक्शन के लिए 500 रुपये प्रतिमाह का किराया वसूला जाता है। पूर्व में टाटा कम्यूनिकेशंस की ओर से सैटेलाइट फोन सेवा उपलब्ध कराई जा रही थी।

 

अब इसे सरकारी कंपनी बीएसएनएल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इस समय देश में 2,500 सैटेलाइट फोन कनेक्शन हैं। सिन्हा ने कहा कि हमारे पर 5,000 कनेक्शन देने की क्षमता है। हमने रक्षा मंत्रालय और गृहमंत्रालय से कहा है कि जरूरत पड़ने पर और कनेक्शन भी दिए जा सकते हैं। साथ ही छह महीने में यह क्षमता बढ़ाई भी जा सकती है।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news