Home Top News Justice Rajinder Sachar Changed The World At The Age Of 94

बीजेपी ने चुनाव लड़ने के लिए करोड़ों रुपये दिए- कांग्रेस

हिमाचल के किन्नौर में भूकंप के झटके, तीव्रता 4.1

कुमारस्वामी से मुलाकात के बाद तय होगी आगे की रणनीतिः गुलाम नबी आजाद

गहलोत और वेणुगोपाल ने राहुल को कर्नाटक के ताजा हालात की जानकारी दी

कर्नाटक चुनाव में भाजपा ने 6000 करोड़ रुपये खर्च किए- आनंद शर्मा

नहीं रहे जस्टिस राजिंदर सच्चर, 94 की उम्र दुनिया को कहा अलविदा

Home | Last Updated : Apr 20, 2018 01:38 PM IST

Justice Rajinder Sachar Changed The World at The Age of 94


दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस राजिंदर सच्चर का आज निधन हो गया। वे 94 साल के थे। उनका जन्म 22 दिसम्बर 1923 को हुआ था। जस्टिस सच्चर काफी समय से बीमार थे और हाल ही में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मानवाधिकार को लेकर जस्टिस सच्चर ने काफी काम किया था।

वकालत के 66 साल

जस्टिस सच्चर ने 1952 में वकालत से अपने करियर की शुरुआत की थी। 8 दिसंबर 1960 में सुप्रीम कोर्ट में वकालत शुरू की थी। 12 फरवरी 1970 को दो साल के लिए दिल्ली हाईकोर्ट के एडिशनल जज बने थे। 5 जुलाई 1972 को दिल्ली हाईकोर्ट का जज बनाया गया था। दिल्ली हाईकोर्ट के अलावा जस्टिस सच्चर सिक्किम, राजस्थान हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस रह चुके हैं।

 

सच्चर कमेटी के लिए किया जाएगा याद

भारत सरकार ने 9 मार्च, 2005 को देश के मुसलमानों के तथाकथित सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक पिछड़ेपन से जुड़े मुद्दों की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी (भविष्य में एचएलसी के रूप में निर्दिष्ट) गठित की थी।

इस कमेटी को मुसलमानों की आर्थिक गतिविधियों के भौगोलिक स्वरूप, उनकी संपत्ति एवं आय का ज़रिया, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर, बैंकों से मिलने वाली आर्थिक सहायता और सरकार द्वारा प्रदत्त अन्य सुविधाओं की जांच-पड़ताल के लिए कहा गया था। आपको बता दें कि इस कमेटी को सच्चर कमेटी के नाम से जाना गया था।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...