Home Kids World How To Increase Kids Hieght

काले धन और भ्रष्टाचार पर हमारी कार्रवाई से कांग्रेस असहज: अरुण जेटली

मुंबई के पृथ्वी शॉ बने दिलीप ट्रॉफी फाइनल में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी

दिल्ली में बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक संपन्न हुई

31 अक्टूबर को रन फॉर यूनिटी का आयोजन होगा: अरुण जेटली

एक निजी संस्था ने हनीप्रीत का सुराग देने वाले को 5 लाख का इनाम देने की घोषणा की

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood

ऐसे बढ़ाएं बच्‍चों की हाइट

Kids World | 26-Sep-2016 06:36:59 PM
     
  
  rising news official whatsapp number

how to increase kids hieght


दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

पैरेंट्स को आजकल बच्‍चों की हाइट की चिंता बहुत रहती है। वे बच्‍चों की अच्‍छी पर्सनैलिटी के लिए उनकी हाइट पर भरपूर ध्‍यान देते हैं। अगर आपके अंदर भी अपने लाडले को लेकर ऐसी टेंशन है तो ये खबर आपके लिए है। हम आपको बताते हैं कि कैसे सही तरीके से कम उम्र से ही बच्‍चे की लंबाई पर ध्‍यान दे सकते हैं।

स्पोर्ट्स और रेगुलर एक्सरसाइज

रेगुलर एक्सरसाइज में इगेज रहना और अपना पसंदीदा स्पोर्ट में एक्टिव रहना, हाइट बढ़ाने का बेस्ट तरीका है। यही वजह है कि बच्चों को हमेशा एक्टिव रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि यह इससे शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ्‍य रह सकते हैं। यहां तक कि अगर आप 18 साल के हो चुके हैं तब भी आपकी हाइट कुछ इंच और बढ़ सकती है। हाइट बढ़ाने के लिए कुछ बेस्ट एक्सरसाइजेज हैं- स्विमिंग, हैंगिंग एक्सरसाइजेज, टो टचिंग एक्सरसाइजेज, सुपर स्ट्रेच और स्किपिंग।

 

भरपूर नींद

भरपूर नींद बहुत जरूरी है। यह बात सब जानते हैं कि कम से कम आठ घंटे की नींद लेना चाहिए। यह जरूरी फैक्टर है। पर्याप्त नींद इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे शरीर बढ़ता है और टिशूस को रीजनरेट करने में मदद मिलती है और हमारा दिमाग मानव विकास हार्मोन रिलीज करता है। तो, अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही हो तो, जिसकी वजह से एचजीएच कम मात्रा में बनगा और इस प्रकार हाइट बढ़ने में रुकावट होती है।

 

स्वस्थ खाना

उचित विकास के लिए स्वस्थ भोजन बहुत जरूरी है। आपके शरीर को बढ़ने और पूरी तरह से विकसित करने के लिए सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। स्वस्थ भोजन के लिए बैलेंस्ड डाइट जरूरी है। हाइट बढ़ाने के लिए चीजों को खाने में शामिल करें- विटामिन डी, कैल्शियम, जिन्क खाएं, एक अच्छे डाइट चार्ट को फॉलो करें।

 

खूब पानी पिएं

शरीर को अपनी पूरी तरह विकास तक पहुंचने के लिए हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है। जब लंबे कद की बात आती है तो पानी पीना अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। पानी डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को सुधरता है, टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, जिसका सीधा असर हाइट पर होता है। इसलिए हाईट बढ़ाने के लिए भरपूर पानी पिएं।

 

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें

इम्यून सिस्टम आपकी हाइट बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अच्छी बात तो यह है कि सिर्फ स्वस्थ भोजन से आप अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं। इसलिए अगर हाईट बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट का खास ख्याल रखें।

 

डॉक्टर से संपर्क करें

अगर आपके बाकी भाई-बहनों की भी आपकी उम्र में हाइट नहीं बढ़ी तो आपको जल्द ही डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। मानव विकास में हार्मोन का भी अहम रोल है। एक हेल्थ स्पेशलिस्ट आपको इस तरह की समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।



जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

संबंधित खबरें

HTML Comment Box is loading comments...

 


Content is loading...



What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll



Photo Gallery
जय माता दी........नवरात्र के लिए मॉ दुर्गा की प्रतिमा को भव्‍य रूप देता कलाकार। फोटो - कुलदीप सिंह

Flicker News


Most read news

 



Most read news


Most read news


खबर आपके शहर की