Home Kids World Home Remedies For Your Child Height

गुजरात में एक करोड़ की चरस के साथ 2 लोग गिरफ्तार

J-K: अनंतनाग में पुलिस ने राइफल छीनने की कोशिश की विफल

विपक्ष पर PM मोदी का हमला, कहा- कट्टर दुश्मनों को भी बना दिया दोस्त

भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही जांच की वजह से जेल में हैं 4 पूर्व CM: मोदी

राजनीति रिश्ते-नातों के लिए नहीं, बल्कि समाज के लिए कर रहे हैंः PM मोदी

घरेलु नुस्खे बढ़ाएंगे आपके बच्चों की हाइट

Kids World | Last Updated : Aug 17, 2017 02:51 PM IST


Home Remedies For Your Child Height


दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

कुछ चीज़े ऐसी होती हैं, जिनके होने पर उनकी विशेष कीमत नहीं समझ आती है पर उनके न होने से उनकी कमी बहुत महसूस होती है। हम बात कर रहे है बच्चों की लम्बाई की। बच्चों की लम्बाई न बढ़ने का कारण ग्रोथ हार्मोन्स में कमी हो सकती हैं या फिर किसी बीमारी की वजह से भी बच्चों की लम्बाई बड़ नहीं पाती। कभी कभी कुछ बच्चे अपने मां और पिता की हाइट के अनुसार हाइट गेन नहीं कर पाते, इसके पीछे कारण होता है हार्मोन्स का, शरीर में हार्मोन्स विकसित न होने तथा उचित आहार न मिलने के कारण शरीर का विकास नहीं हो पता तथा जिसके कारण बहुत से बच्चो की हाइट छोटी ही रह जाती हैं।

 

ऐसे तो बाज़ार में हाइट बढ़ने की बहुत सी दवाइयां मिलती हैं। इन सब दवाइयों से बच्चों को नुकसान भी हो सकता है। यहाँ कुछ घरेलु नुस्खो से आप अपने बच्चे की लम्बाई बढ़ा सकते है। 

  • बच्चो की लम्बाई बढ़ाने के लिए रोजाना 2 काली मिर्च के टुकड़े 20 ग्राम मक्खन में मिलाकर बच्चो को खिला दे। ये मिश्रण लम्बाई बढ़ाने में सहायक होते है।

 



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...