Home Kids World Home Remedies For Child Stammering

सेंचुरियन वनडे: भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

सेंचुरियन वनडे: टीम इंडिया में एक बदलाव, शार्दुल ठाकुर को मिला मौका

PNB घोटाले के दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा, चाहे वो राहुल गांधी ही क्यों ना हों: नरसिम्हा राव

दिल्ली: प्रकाश जावड़ेकर कुछ ही देर में करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

त्रिपुरा में चुनाव प्रचार खत्म, 18 फरवरी को होगी वोटिंग

बच्चे का हकलाना करें दूर...

Kids World | 16-Nov-2017 12:10:04 | Posted by - Admin
   
Home Remedies For Child Stammering

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

छोटे बच्चे जब तुतलाकर बोलना सबको पसंद है, लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होने लगता है उसका तुतला कर बोलना मजाक का विषय हो जाता है। अगर आपका बच्चा भी थोड़ा तुतलाकर या फिर हकलाकर बोल रहा हो तो इसे आम समस्या मानकर इग्नोनर न करें बल्कि इस घरेलू उपाय की मदद से भी आप जल्द ही इस परेशानी का समाधान निकाल सकते हैं।

यह समस्या मोटी जीभ, हकलाने वाली की नकल करने और नाड़ियों में किसी प्रकार के दोष होने से हो सकती है। जब हम बोलते वक्त सही से अक्षरों को नहीं बोल पाते, रुक-रुककर बोलते हैं तो यह तुतलाना या हकलाना कहलाता है। डॉक्टरों के अनुसार, अगर कोई बच्चा बोलते वक्त हकलाता है, तो उसके लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। ऐसे बच्चों को कुछ दिनों तक आंवला चबाने के लिए देना चाहिए।

दरअसल आंवला चबाने से जीभ पतली होने लगती है और आवाज साफ निकलने लगती है। आंवले से आवाज साफ होती है और हकलाने की समस्या धीरे-धीरे कम होती जाती है। बच्चों के हकलाने और तुतलाने पर कच्चे, पके हरे आंवले को उन्हें चूसने के लिए दें और आप जल्द ही इसका प्रभाव देख सकते हैं।

 

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news