Home Top News Governments Eyes On Non ITR Filers

गुजरात चुनाव: पालनपुर सिटी के एक बूथ का EvM मशीन खराब

भारत अपने वैश्व‍िक दाय‍ित्वों को बखूबी निभा रहा है: पीएम मोदी

गुजरात चुनाव: पहले एक घंटे में करीब 7 प्रतिशत वोटिंग

गुजरात चुनाव: अरुण जेटली ने वोट डाला

पटना: मगध महिला कॉलेज में जींस, मोबाइल और पटियाला ड्रेस पर बैन

अब टैक्स बचाना होगा मुश्किल

Home | 24-Nov-2017 15:55:57 | Posted by - Admin
  • 2.50 लाख से ज्यादा इनकम वालों पर सरकार की नज़र
   
Governments Eyes on Non ITR Filers

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

सरकार की नज़र अब ऐसे लोगों पर है, जिनकी सालाना इनकम 2.5 लाख से अधिक है और वो आइटीआर भी फाइल नहीं करते हैं। केंद्र सरकार देश में इनकम टैक्स देने वालों की संख्या में इजाफा करने के लिए काफी लंबे समय से जद्दोजहद कर रही है। इस वित्त वर्ष में 1 करोड़ से अधिक लोगों को टैक्स दायरे में लाने का लक्ष्य है। इनकम टैक्स विभाग और वित्त मंत्रालय इसके लिए पूरी तरह से अपनी कोशिशों में लगे हुए हैं कि टैक्स का दायरा बढ़े।

डिपार्टमेंट भेज रहा है नोटिस

 

इनकम टैक्स विभाग ऐसे लोगों को नोटिस भेजकर जवाब मांग रहा है, जिनके बड़े ट्रांजेक्शन बहुत ज्यादा हुए हैं या वो देश-विदेश के महंगे होटल में रुके हैं।

लोगों की इनकम प्रोफाइल पर नजर

 

इसके लिए लोगों की इनकम प्रोफाइल पर इस वक्त काफी नजर रखी जा रही है। सरकार ने आपके पैन और आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया है। ऐसे में अब आपकी कोई भी छोटी या बड़ी आर्थिक गतिविधियों का पता लगाने में किसी प्रकार की कोई देरी नहीं होती है।

 

उदाहरण के तौर पर अगर आपने इस साल कोई कार या बाइक खरीदी है, तो उसके बारे में सरकार को आसानी से पता चल जाएगा। कार, बाइक खरीदने पर बनने वाली सेल्स इनवॉयस में आपके पैन कार्ड का उल्लेख करना जरूरी है। अब आपने कार, बाइक को कैश पर खरीदा है और यह आपकी इनकम से मिसमैच करता हुआ पाया गया तो आइटी डिपार्टमेंट नोटिस भेजकर जवाब मांग सकता है।

क्रेडिट-डेबिट कार्ड के ट्रांजेक्शन पर नजर

 

सरकार आपके क्रेडिट व डेबिट कार्ड से किए गए प्रत्येक महंगे ट्रांजेक्शन पर भी नजर रखती है। इसमें महंगा सामान खरीदना, विदेशों में घूमना, देश के बड़े फाइव स्टार होटलों में बिल का भुगतान करना शामिल हैं। अगर आप ऐसा करते हैं लेकिन अभी तक रिटर्न फाइल नहीं करते हैं, तो भी नोटिस आने के पूरे चांस हैं।

बैंक अकाउंट में किया इतने का ट्रांजेक्शन

 

अगर एक साल में आपके बैंक अकाउंट से 5 या फिर 10 लाख का ट्रांजेक्शन होता है, तो फिर नोटिस आने की संभावना है। बैंकों से प्रतिदिन उन अकाउंट्स के बारे में जानकारी ली जाती है, जिनमें किसी तरह का बड़ा कैश डिपॉजिट या विथड्रॉल होता है। इसलिए अगर आप आईटीआर फाइल नहीं करते हैं, तो फिर ऐसा करना शुरू कर दें, नहीं तो आपको काफी मुश्किल हो सकती है।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news