Ali Fazal to be a Part of Bharat

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।


सभी अभिभावक चाहते हैं कि उनका बच्‍चा बिल्‍कुल स्‍वस्‍थ्‍य हो और बिल्‍कुल साफ-साफ बोले लेकिन अपने बच्‍चे की हकलाने और अटक कर बोलने की बीमारी से अभिभावक बहुत दु:खी होते हैं। ये बीमारी ज्‍यादातर छोटे बच्चों में देखी जाती है लेकिन कई बार बड़े लोग भी इस समस्या से ग्रसित होते हैं। कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि बच्चे को अपनी बात पूरी करने में काफी समय लग जाता है। 


इस वजह से बच्चे अपने आप को दूसरों के सामने हीन समझने लगते हैं। इस समस्या को ठीक करने के लिए लोग कई तरह की थैरेपी करवाते हैं लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपचार करके हकलाने की समस्या को कम किया जा सकता है।

 

1. हकलाने की समस्या को दूर करने के लिए गाय का घी काफी फायदेमंद होता है। बच्चे को इस घी से बना भोजन खाने को दें।

2. एक चम्मच सारस्वत चूर्ण और आधा चम्मच ब्राह्मी किरुथम शहद में मिलाएं और इस मिश्रण को चावल के गोलों में मिलाकर खिलाने से फायदा होता है।

3. ब्राह्मी तेल को गुनगुना करके सिर पर आधा घंटा मालिश करें और उसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें। इससे बच्चे में हकलाने और अटककर बोलने का दोष दूर होगा।

4. कोथमीर के कुछ बीजों को पाम कैंडी वल्लाराई के पत्तों में रखकर चबाने से हकलाहट की समस्या दूर होती है। इसके अलावा वल्लाराई के पत्तों को धूप में सूखाकर इनका पाउडर बना लें और नियमित रूप से इस पाउडर का सेवन करने से फायदा होता है।

5. आंवले का मुरब्बा खाने से भी हकलाने की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा रोज सुबह एक चम्मच सूखे आंवले का पाउडर और एक चम्मच देसी घी का सेवन भी कर सकते हैं।

6. बादाम की 12 गिरियों को रात भर पानी में भिगो कर रखें और सुबह इनका छिलका उतार कर पीस लें। इन पीसे हुए बादाम को 30 ग्राम मक्खन के साथ सेवन करने से अटककर बोलने की समस्या ठीक होती है।

7. 10 साबुत काली मिर्च और 10 बादाम को मिश्री के साथ पीस कर करीब दस दिन तक सेवन करें इससे बहुत जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

8. रात को सोने से पहले 4-5 छुआरों का सेवन करें और उसके बाद दो घंटों तक पानी नहीं पीना चाहिए जिससे हकलाहट दूर होगी।


यह भी पढ़ें

अमित शाह ने महात्‍मा गांधी को कहा चतुर बनिया

कश्‍मीर में शिक्षकों का सामूहिक इस्‍तीफा, ये है वजह

जनरल ने कहा, महिला सोल्‍जर्स की है जरूरत

एक तरफ मौसम खुशनुमा, दूसरी तरफ मौत का ज़लज़ला 

सुरक्षित नहीं हैं कतर में रह रहे इंडियंस

फोर्ब्स लिस्ट में विराट इकलौते भारतीय खिलाड़ी

फोन गुम होने पर करें ये पांच काम !

अब बिना इंटरनेट होगी ब्राउंजिंग, पढ़िए पूरी खबर

अब ऐसी दिखती हैं अपने ज़माने की मशहूर अभिनेत्रियां

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll