Ali Fazal to be a Part of Bharat

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।


बच्‍चे नादान होते हैं और सभी पेरेंट्स यही चाहते हैं कि उनका बच्‍चा अच्‍छी आदतें सीखें। लेकिन बच्‍चे अक्‍सर ऐसी ग‍लतियां करते हैं जिससे वे तो खुश होते हैं पर पेरेंट्स की चिंता बढ़ जाती है। बच्चे अक्सर दूसरे बच्चों की चीजें देखकर खुश हो जाते हैं और वैसी ही चीज लेने की जिद्द भी करते हैं। कुछ बच्चे तो अपने दोस्तों की चीजें बिना बताए घर ले आते हैं और मम्मी के डर से छुपा-छुपाकर रखते हैं। छोटे बच्चों की इन बातों को नादानी समझा जाता है लेकिन अगर बच्चे बार-बार इस तरह की बातें दोहराएं तो आगे चलकर परेशानी हो सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि बच्‍चे की इन आदतों से छुटकारा कैसे पा सकते हैं-  

 

बच्चे को समझाएं

छोटे बच्चों में आत्म विश्वास की कमी होती है। उनका अपनी भावनाओं पर कोई नियंत्रण नहीं होता। आप अपने बच्‍चे को ढेर सारे खिलौने लेकर देने की बजाएं उनको उनकी पसंद की एक या दो चीजें दिला दें। इससे बच्चा दूसरों की चीजों की ओर ध्यान नहीं देगा।

 

विश्वास के मायने समझाएं

बच्चों को इस बात के बारे में जरूर समझाएं कि जब वो किसी की चीज चुराते हैं तो उसका विश्वास खो देते हैं। उनको यह बात डांटने की बजाए प्यार और खेल-खेल में समझानी चाहिए।

 

चोरी की जरूरत को समझें

बच्चे के चोरी करने की वजह का पता लगाएं। इस बात की जांच अच्छे से करें कि क्या कारण है कि बच्चा चोरी कर रहा है। इसे डांटने की बजाए पहले खुद समझाएं और हो सके तो उसकी जरूरतों को खुद पूरा करने की कोशिश करें। उसकी बातों को छुपाने की बजाए अपने पार्टनर से भी शेयर करें।

 

अच्छे कामों की प्रशंसा करें

बच्चों को बात-बात पर टोकने की बजाए उनके अच्छे कामों की प्रशंसा करें। उसे समझाएं कि अगर दूसरों के लिए उसका व्यवहार अच्छा रहेगा तो लोग उसे पसंद करेंगे।


यह भी पढ़ें

सवालों पर भड़के लालू, दे डाली गाली 

सलमान का जंग पर बड़ा बयान, पढ़िए क्‍या कहा

"नौकरी नहीं, दोषियों पर कार्रवाई चाहिए"

..तो मोदी के सामने झुक गए केजरीवाल!

झारखंड में अब एक रुपये में होगी रजिस्‍ट्री

राहुल को इतनी जल्‍दी नानी याद आ गईं

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll