Home Kids World Endangered Species Kerkal Cat In Lucknow Zoo

काले धन और भ्रष्टाचार पर हमारी कार्रवाई से कांग्रेस असहज: अरुण जेटली

मुंबई के पृथ्वी शॉ बने दिलीप ट्रॉफी फाइनल में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी

दिल्ली में बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक संपन्न हुई

31 अक्टूबर को रन फॉर यूनिटी का आयोजन होगा: अरुण जेटली

एक निजी संस्था ने हनीप्रीत का सुराग देने वाले को 5 लाख का इनाम देने की घोषणा की

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood

बिल्‍ली की सबसे खूबसूरत प्रजाति कैरकल...अब लखनऊ ज़ू में

Kids World | 10-Jan-2017 06:58:24 PM
     
  
  rising news official whatsapp number

  • दुर्लभ प्रजाति में पहुंच चुकी है यह नस्ल 


endangered species kerkal cat in lucknow zoo

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ के वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में लोग दुर्लभ प्रजाति की कैरकल बिल्ली भी देख सकेंगे। जल्द ही शिकारियों से छुड़ा कर लाई गई कैरकल बिल्ली लोगों के लिए बाड़े में रखी जाएगी। यह बड़े आकार की बिल्लियों में कैरकल मुख्य आकर्षण है। रात के वक्त यह दिल्ली दूर से तेंदुए जैसी दिखती है।

विडाल वंशज कैरकल बिल्‍लियां देश में अब दुर्लभ प्रजाति में हैं। भारत में ही नहीं बल्‍कि पूरे विश्‍व में इनकी संख्‍या बहुत कम हो गई है यही कारण है कि ये देश के किसी भी चिड़ियाघर में नहीं पाई जाती है लेकिन अब वाजिद अली शाह देश का पहला ऐसा चिड़ियाघर बनेगा जहां पर बिल्‍ली की सबसे खूबसूरत प्रजाति कैरकल को रखा जाएगा।




क्या है विलुप्‍त होने का कारण

कैरकल बिल्‍लियों की प्रजाति की सबसे खूबसूरत बिल्‍ली होती है। इन बिल्‍लियों की डिमांड इतनी ज्‍यादा होती है कि देश में इनकी तस्‍करी बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है। तस्‍कर इन्‍हें यहां से बाहरी देशों में अच्‍छी कीमत पर बेच देते हैं इस वजह से इनकी संख्‍या देश में बहुत कम हो गई है। इनके विलुप्‍त होने का दूसरा कारण यह है कि ये बिल्‍लियां पहाड़ी और पथरीली जगहों पर रहना ज्‍यादा पसंद करती है और इस तरह की जगह न मिलने के कारण इनकी संख्‍या कम होती जा रही है। इन जीवों की ब्रीडिंग भी बहुत कम होती है यह वजह भी इनकी संख्‍या कम होने का बहुत बड़ा कारण है।


क्‍या है खासियत

यह बिल्‍लियां शिकार करने में बहुत तेज होती है। ये खरगोश और सफेद चूहों को अपना सबसे ज्‍यादा शिकार बनाती है। ये रात में सबसे ज्‍यादा एक्‍टिव होती है और इसी वजह से ये रात में सबसे शिकार करती है। इनका गर्भकाल 60 से 70 दिन का होता है। ये बहुत ही ज्‍यादा शर्मीले स्‍वभाव की होती है।


चिड़ियाघर में बनेगी आर्कषण का केंद्र

यह बिल्‍लियां देश के किसी भी चिड़ियाघर में नहीं है। लखनऊ जू देश का पहला ऐसा जू होगा जहां कैरकल बिल्‍ली को रखा जाएगा। यह चिड़ियाघर में आर्कषण का केंद्र बनेगी। इन्‍हें आज रात दो बजे  उमेन्द्र  प्रधान मुख्य वन संरक्षक  के निर्देषानुसार ही मिर्जापुर से लखनऊ जू में लाया गया है। कुछ दिनों तक इन्‍हें अस्‍पताल में डाक्‍टर की निगरानी में रखा जाएगा उसके बाद सफेद बाघ के बाड़े के सामने बन रहे बाड़े में रखा जाएगा।

 

 



जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

संबंधित खबरें

HTML Comment Box is loading comments...

 


Content is loading...



What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll



Photo Gallery
जय माता दी........नवरात्र के लिए मॉ दुर्गा की प्रतिमा को भव्‍य रूप देता कलाकार। फोटो - कुलदीप सिंह

Flicker News


Most read news

 



Most read news


Most read news


खबर आपके शहर की