Box Office Collection of Race 3

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

लखनऊ विकास प्राधिकरण के अभियंता अपनी करतूत से विभाग को शर्मशार कर रहे हैं। अवैध निर्माण को खुलेआम संरक्षण देते हुए एक के बाद एक अवैध निर्माण करा रहे हैं। इतना ही नहीं पूरे मामले पर वरिष्‍ठ अधिकारियों को अंधेरे में रखते हुए कार्रवाई करने का हवाला भी दे दिया। जोन-6 के चौक स्थित सरांय माली खां में यह मामला देखने को मिला है।

एडीए सचिव जय शंकर दुबे ने फोटो से मिलान कराया तो अभियंताओं के मिलीभगत की जानकारी सामने आई। शुक्रवार को सचिव ने इसपर गहरी नाराजगी जताते हुए तीन दिन के अंदर अभियंता से जवाब मांगा है। साथ ही अवैध निर्माण का स्‍थलीय निरीक्षण करते हुए कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। 

 

 

 

प्राधिकरण के अभियंता पुराने शहर के चौक क्षेत्र में धड़ल्‍ले से अवैध निर्माण कराते हुए मोटी रकम ऐंठ रहे हैं। सरांय माली खां इसका ताजा उदाहरण है। यहां पर बेसमेंट खोद कर बहुमंजिला इमारत बनाई जा रही है। संकरे रास्‍ते में हो रहे इस निर्माण को लेकर बिल्‍डर ने न तो एलडीए से नक्‍शा पास कराया और ना ही प्राधिकरण के अभियंता इसकी जानकारी करा पाए। सचिव ने अवैध निर्माण की सूचना पर कार्रवाई करने के आदेश दिए तो अभियंताओं ने बिल्‍डर के प्रति अपनी निष्‍ठा दिखाते हुए दूसरी बिल्डिंग पर कार्रवाई कर डाली और उसे सील कर करते हुए इसकी जानकारी सचिव को दे दी। जब शुक्रवार को मामले की जानकारी हुई तो सचिव ने अभियंताओं से तीन दिन के अंदर जवाब देने के आदेश दिए हैं।

 

 

 

चौक में मुस्‍तैद एलडीए के अवर अभियंता रवींद्र श्रीवास्‍तव को भी मामले को पूरी जानकारी है। इसके बाद भी उन्‍होंने कोई कार्रवाई नहीं की। इतना ही नहीं जोन-6 के अधिशासी अभियंता अरुण कुमार सिंह ने भी कोई एक्‍शन नहीं लिया। इसका नतीजा यह हुआ कि बेसमेंट के साथ ही एक मंजिल की छत भी बनकर तैयार हो गई, जबकि अभियंता यहां पर काम रुका होने का दम भरते रहे। सचिव ने मामला प्रकाश में आने पर इस बिल्डिंग के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दे दिए हैं।

 

 

 

जोन-5 में भी चल रहा खेल

जोन पांच के अधिशासी अभियंता प्रताप मिश्र ने कपूरथला में अवैध निर्माण सील किया था। इसके बाद भी यहां पर अंधेरा होते ही काम शुरू हो जाता है जो देर रात तक चलता रहता है। आइटी चौराहे से कपूरथला पुल के नीचे उतरते ही मंदिर के पास बन रही इस बिल्डिंग में बेसमेंट से लेकर एक मंजिल तक का काम पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही ऊपर भी निर्माण कराया जा रहा है। जबकि अधिशासी अभियंता यहां पर काम ना होने का दम भर रहे हैं।

 

“जोन छह के अभियंताओं ने निर्देशानुसार कार्रवाई नहीं की। इस लापरवाही पर उनसे तीन दिन में जवाब मांगा गया है। इसके साथ ही सरांय माली खां में बन रही बिल्डिंग का स्‍थलीय निरीक्षण करते हुए कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। अभी बीते दिनों रायबरेली रोड़ पर संयुक्‍त सचिव महेंद्र मिश्र ने अवैध निर्माण रुकवाया तो अभियंता रवि प्रकाश ने निर्माण कार्य शुरू करवा दिया था। उसके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जा रही है।”

जय शंकर दुबे

सचिव एलडीए

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

The Rising News

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll