Loveratri First Song Release

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

छोटे बच्चों की स्किन बहुत ज्यादा मुलायम होती है। उनके लिए कोई भी चीज लेने से पहले कई बार सोचना पड़ता है, क्योंकि नवजात शिशु बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं। यही कारण है कि बच्चों की छोटी-मोटी स्किन प्रॉब्लम के लिए कैमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बच्चों की त्वचा और स्‍वास्‍थ्‍य को हेल्दी रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नारियल तेल का इस्तेमाल किसी भी मौसम में किया जा सकता है। ये तेल छोटे बच्चों की स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा भी नारियल तेल लगाने के कई फायदे हैं।

  • जब बच्चा घुटनों के बल चलना शुरू करता है तो उसके शरीर के कई हिस्सों में छोटी-मोटी खरोचें या चोट लगना आम बात है। इससे उसकी स्किन को नुकसान पहुंचता है। इन खरोचों को मिटाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियाल तेल लागाने से निशान खत्म हो जाएंगे।

  • बच्चों को डायपर पहनाने से रैशेज हो जाते हैं। जो उनकी प्राइवेट पार्ट को नुकासान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में पाउडर या महंगी क्रीमों को लगाने की बजाए नारियल तेल भी लगा सकते हैं। इसको लगाने से कुछ देर में डायपर के रैशेज दूर हो जाते हैं।

  • बच्चों को नहालाने से पहले उनकी स्किन पर नारियल तेल से मालिश करें। मालिश करने से एक तो उनकी हड्डियां मजबूत होंगी, दूसरा बच्चे की स्किन सॉफ्ट बनेगी।

  • जब बच्चे दांत निकालते हैं तो उनको बहुत ज्यादा दर्द होता है। इस दर्द से बच्चों को बचाने के लिए उनके मसूड़ों में नारियल तेल से मालिश करें। मालिश करने से बच्चों को बहुत आराम मिलता है।

  • बच्चों के शरीर की त्वचा बहुत ज्यादा नर्म होती है। उससे ज्यादा नाजुक उनके होंठ होते हैं। यही कारण है कि यह जल्दी फट जाते हैं। बच्चों के फटे होंठों को नर्म बनाने के लिए नारियल तेल लगाएं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll