Updates on Priyanka Chopra and Nick Jones Roka Ceremony

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

कानुपर शहर में हुई भारी बारिश के बाद जगह-जगह फैले कूड़े के ढेरों व कचरे और नाले के जलभराव के चलते कई तरह की संक्रामक बीमारियों ने जन्‍म ले लिया है। जाजमऊ के सरैया में डायरिया से लगभग एक दर्जन बच्चे, महिलाएं और पुरुष पीड़ित हो चुके हैं।

इन सभी को गंभीर स्थित में क्षेत्र के ही एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां पर उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। उधर, प्रशासनिक अधिकारियों का दावा है कि जलभराव व संक्रामक रोगों से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

 

 

गंदगी की चपेट में लोग

जाजमऊ क्षेत्र में गंदगी व जलभराव के चलते डायरिया व मलेरिया ने अपने पांव पसार लिए हैं। इसकी चपेट में आसपास के क्षेत्रीय लोग आ गए हैं, जिसमें कोई अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर पहुंचा तो कोई अपने पिता और पत्नी को। इनमें जाजमऊ सरैया के लोग ज्यादा संख्या में डायरिया की चपेट में हैं। भज्जापुरवा में डायरिया से पीड़ित कई लोग रात से ही यहां पहुंचे हुए हैं।

 

 

 

इस क्षेत्र में रहने वाले बृजेश ने अपने पिता को जहां निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया है, वहीं आदम भी डायरिया की चपेट में आ गया। उसने बताया कि रात में उल्टी व दस्त शुरू हो गए। आस-पास बहुत गंदगी रहती है। वहीं, भज्जापुरवा निवासी मुजीब अपनी पत्नी को लेकर पहुंचे। उन्होंने कहा कि डायरिया गंदगी की वजह से ही हुआ है। पानी इतना गंदा है कि लगातार बीमारी पनप रही है। कोई सुनने वाला नहीं है।

 

 

क्या कहना है डॉक्टर का?

वहीं, डॉक्टर नासिर ने बताया कि बारिश के चलते डायरिया के मरीज बढ़ रहे हैं। यहां करीब 12 लोग भर्ती हैं, जिनका लगातार ट्रीटमेंट किया जा रहा है। डायरिया का जो मुख्य कारण इलाका अन्हाईजीनिक होना है। यहां के लोग ज्यादातर लेबर क्लास के हैं। उन्होंने डायरिया से बचाव के तरीके भी बताए-

 

  • डायरिया से बचने के लिए पानी उबाल कर पिएं।

  • कटे-फटे फल न खाएं।

  • बाहरी खानपान से बचें।

  • सफाई का विशेष ध्यान दें।

  • किसी चीज़ के खाने से पहले हाथ-पैर एक दम साफ हों।

  • वहीं, मलेरिया से बचने के लिए घरों में कूलर का भरा हुआ पानी प्रत्येक दिन बदलें।

  • घरों में साफ-सफाई रखें।

  • बुखार आने पर डॉक्टर को दिखाएं।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll