Actress Alia Bhatt Reaction on Dating Ranbir Kapoor

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

शनिवार शाम केंद्रीय राज्य मंत्री ग्रामीण विकास रामकृपाल यादव ने एक चौपाल कार्यक्रम में कल्याणपुर स्थित ख्योरा कटरी गांव में शिरकत की। इस दौरान गांव में ग्रामीणों को दी जा रही सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इस चौपाल में बुलाया गया। केंद्रीय मंत्री ने उन ग्रामीणों को दी जा रही योजनाओं को लेकर उनसे बात की और साथ ही गांव की प्रगति रिपोर्ट की अधिकारियों से जानकारी भी ली।

मंत्री ने भारत सरकार और ग्रामीण विकास मंत्रालय के माध्यम से गांव के लोगों के लिए जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं गरीबों और महिलाओं के लिए उनमें क्या प्रगति है, उसका निरीक्षण किया और अधिकारियों से जानकारी ली। आपको बता दें कि इस ग्राम पंचायत के अंतर्गत सौभाग्य, उज्ज्वला, आयुष्मान, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, वर्द्धा वस्था विधवा पेंशन, स्वच्छ पेय जल, शौचालय, मनरेगा योजनाओं के तहत लाभार्थियों को चौपाल कार्यक्रम में बुलाया गया था।

 

 

ग्रामीणों की बातों से हुए संतुष्‍ट

मंत्री राम कृपाल ने इस गांव की ग्राउंड लेवल पर इसकी जानकारी की। मंत्री ने गांव के मकानों को देखा, जिसमें वे काफी खुश दिखाई दिए। सरकार ने 2019 तक यह लक्ष्य निर्धारित किया है लगभग एक करोड़ गरीबों को मकान देने का काम करेंगे। जिसको लेकर मंत्री ने इन योजनाओं के लाभार्थी कितने लोग हुए खुद चौपाल लगाकर उनसे पूछा। ग्रामीणों की बातों से वह संतुष्ट दिखाई दिए।

उन्होंने ग्रामीणों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार लगातार गरीबों के साथ खड़ी है और उनके जीवन स्तर को ऊंचा कर रही है। पूर्वर्ती सरकार ने गांव को सड़कों से जोड़ने का सपना देखा था लेकिन वह सपना ही था। मगर, मोदी सरकार के निर्देशानुसार 2019 तक देश का कोई भी गांव ऐसा नहीं रहेगा, जो सड़कों से जोड़ा न जाए, सभी गांवों को सड़कों से जोड़ा जाएगा। गांव के विकास के लिए सरकार लगातार काम कर रही हैं। कुछ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्‍शन नहीं मिला, जिस पर मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तकनीकी आधार पर अड़चनों को दूर करते हुए उन्हें कैंप लगाकर उपलब्ध कराया जाए।

2022 तक देश के हर गरीब के पास होगा मकान

उन्‍होंने कहा कि इस ग्राम पंचायत में पूरा गांव ओडीएफ हो चुका है, यह बड़ी खुशी की बात है। सभी के घर में शौचालय निर्माण हो चुके हैं। 2022 तक सरकार का लक्ष्‍य है कि देश का कोई भी गरीब मकान से वंचित नहीं होगा, सभी को पक्का मकान दिया जाएगा। ग्रामीणों के लिए जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं वह गांव के विकास के लिए ही संचालित की जा रही हैं। अगर ऐसे ही हम सब मिलकर काम करते रहे  तो सरकार का जो लक्ष्य है 2022 तक नए भारत का निर्माण जरूर होगा।

 

#

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement