Crowd Rucuks At Sapna Chaudhary Program in Begusaray of Bihar

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

दीपावली पर्व के बाद बहन-भाई के पवित्र रिश्ते भाई दूज का त्योहार आता है। इसी क्रम में शुक्रवार को दूज के मौके पर भाई-बहन के अटूट प्रेम और स्नेह के प्रतीक का पर्व भैया दूज कानपुर में परम्परागत तरीके से मनाया जा रहा है। दूसरी तरफ जिला कारागार में भी अपने भाइयों को दूज पर टीका करने दूर-दूर से आई हुई बहनें सुबह से ही जेल परिसर पहुंच गई। जहां उन्होंने अपने भाई को टीका कर उसकी लंबी आयु की कामना की।

 

 

घंटों लाइन में खड़े होकर किया भाई के माथे पर टीका

भाई दूज के मौके पर सुबह से ही कानपुर के जिलाकारगार में गुनाहों की सजा काट रहे अपने भाइयों को टीका करने पहुंच गईं। जहां सुबह-सुबह लाइन में खड़े होकर पहले उन्होंने टोकन लिया और बारी-बारी से कतार में घंटों खड़े होकर जेल में बहनों ने टीकाकर भाइयों को दोबारा अपराध नहीं करने की कसम दिलाई और उनकी लंबी उम्र की कामना की।

हालांकि, जेल के अंदर बहनें, भाइयों के लिए घर से तरह-तरह के व्यंजन बना कर लाई हुई थीं, लेकिन जेल के अंदर केवल मिठाई ही ले जाने की परमिशन थी और बाकी सामान को वापस ही घर ले जाना पड़ा। जिसको लेकर उनके चेहरे पर मायूसी की झलक साफ देखी जा सकती थी।

 

 

नम आंखों से किया टीका

बहनों ने अपने भाइयो के माथे पर तिलक लगाकर उनको मिठाई खिलाई। भाई-बहन के इस पर्व पर जिला कारागार में विशेष व्यवस्था की गयी। जेल में भाइयों से मिलाने के लिए बाकायदा बहनों को लाइन में लगाकर मुलाकात कराई गई। इस दौरान बहनों की आंखों में भाइयों को टीका करने के बाद नमी दिखाई दी।

 

 

 

अपने भाई को टीका करने आयी आरती ने बताया कि भाई से मिलकर बहुत अच्छा लगा। अपने भाई के माथे पर तिलक कर मिठाई खिलाई। यहां पिछले चार साल से आ रहे हैं, आज उनके लिए बिस्किट-कुरकुरे और घर से बनाकर व्यंजन लाए हैं। कमी जरूर खलती है कि इस तरह से टीका करना पड़ रहा है। स्वीटी ने नम आंखों से बताया कि भाई ढाई साल से जेल में बंद है। त्योहार में जब वह साथ होता था, खूब खुशी का माहौल रहता था। आज टीका करने जरूर आये हैं लेकिन दिल दुखी है। भगवान से प्राथना है कि वह जल्दी से जल्दी जेल से बाहर आ जाए।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement