Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

जबसे विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में कानपुर का नाम प्रदूषण के मामले में नंबर वन आया है, तबसे जिला प्रशासन समेत कोई न कोई संस्थाएं लगातार शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए मुहिम चला रही हैं। इसी कड़ी में प्रान्तीय व्यापार मण्डल व समाजवादी व्यापार सभा से जुड़े व्यापारियों ने कानपुर में जगह-जगह जागरुकता अभियान चलाकर शहर प्रदूषण मुक्त करने के लिए लोगों को जागरूक किया। 

अग्नि को साक्षी मानकर ली शपथ

मंगलवार को प्रान्तीय व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष और समाजवादी व्यापार सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता के नेतृत्व में व्यापारियों ने एकत्र होकर घंटाघर चौराहे पर अग्नि को साक्षी मानते हुए कानपुर को प्रदूषण मुक्त करने की शपथ ली और लोगों को भी शपथ दिलवाई। अभिमन्यु गुप्ता ने बताया कि शहर प्रदूषण से बीमार हो चुका है ऐसे में हम सबका दायित्व है कि हम सब मिलकर शहर को स्वस्थ और दुरुस्त बनाएं। इसके लिए अकेले ही नहीं बल्कि सभी को इस ओर जिम्मेदारी लेनी होगी।

उन्‍होंने कहा कि, शहर को प्रदूषण से बचाने के लिए अपने घरों के आस-पास कूड़ा न जलाएं, ज्‍यादा से ज्‍यादा पेड़-पौधे लगाएं, पेट्रोल-डीजल गाड़ियों का कम प्रयोग करें। गाड़ी खड़ी होने पर इंजन बंद कर दें। पॉलीथीन की जगह कपड़े के झोले का इस्तेमाल करें जिससे शहर को एक नया जीवन मिल सकेगा।

कानपुर की सबसे बड़ी समस्‍या ऑक्‍सीजन की कमी

अभिमन्‍यु गुप्‍ता ने कहा, आज यहां सभी ने अग्नि को साक्षी मानकर शपथ लेते हुए संकल्प लिया है कि कानपुर को हराभरा और प्रदूषणमुक्त बना कर शहर को स्वच्छ और स्वस्थ बनाएंगे। उन्‍होंने बताया कि धूल से शहर बीमार है। यहां कम ऑक्सीजन कानपुर की सबसे बड़ी समस्या है, जिसके लिए सबको बड़े कदम उठाने पड़ेंगे और वह लगातार पौधरोपण व वृक्षारोपण से ही संभव है। इसलिए पेड़ पौधे ज्यादा से ज्यादा लगाएं।

मेट्रो शहर में जल्द शुरू करने की मांग

अभिमन्यु ने कहा कि सरकार ने अखिलेश जी द्वारा शुरू की गई कानपुर मेट्रो परियोजना पर ग्रहण लगा दिया है। हमारी मांग है कि कानपुर में जल्द मेट्रो की शुरुआत सरकार करे, जो कि कानपुर में प्रदूषण से लड़ने में काफी हद तक कारगर साबित होगी।

इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता, हरप्रीत सिंह बब्बर, संजय बिस्वारी, पारस गुप्ता, मनोज सोनी, जितेंद सिंह संधू, अमन वार्ष्णेय, शुभम जेटली आदि लोग मौजूद रहे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement