Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

कई दिनों से कानपुर में हो रही लगातार मूसलाधार बारिश से नदियों का पानी बाढ़ के रूप में घरों में घुस गया था, जिससे आस-पास के कई गांव प्रभावित हुए। इनमें गुजैनी, बिठूर, मेहरबानसिंह पुरवा, वरुण विहार बस्ती, रविदास पुरम शामिल हैं, जहां के निवासी अपना निवास छोड़कर जाने को मजबूर दिखाई दिए।

इस दौरान राहत कार्य न होने पर भी जनता आक्रोशित हुई थी, जिसमें पथराव और आगजनी तक कर दी गयी थी। इस घटना के बाद शासन और प्रशासन की नींद टूटी। बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में जाकर खुद मंत्री और प्रशासन की टीमों ने शिविर कैंपो का निरीक्षण किया और हर संभव मदद के लिए आलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।

दैवीय आपदा से मिलकर लड़ना होगा

इस दौरान जिला प्रशासन की टीम बाढ़ पीड़ितों के लिए 24 घण्टे सक्रिय है। जिसकी मॉनिटरिंग जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत खुद करने में जुट गए हैं। बाढ़ पीड़ितों का जो भी नुकसान हुआ है, उसे प्रशासन की टीम खाद्य सामग्री मुहैया करवा रही है। शिविरों में जिन बच्चों की कॉपी-किताबें जल भराव के कारण खराब हो गई हैं, प्रशासन उसकी सूची बनाकर उन्हें कॉपी-किताबें मुहैया कराई। डीएम ने कहा कि इस दैवीय आपदा से हम सब को मिलकर लड़ना है।

मंत्री ने भी दिया आश्वासन

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने जरौली फेस प्रथम में बाढ़ पीड़ितों की मदद हेतु मौके पर पहुंच कर लोगों की समस्याएं सुनीं और उनके खाने-पीने और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए। यहां उपस्थित महिलाओं ने मंत्री से बाढ़ के कारण बच्चों की कॉपी-किताबें बहने की वजह से उनकी पढ़ाई में बाधा आने की बात कही।

इस पर उन्होंने जिन बच्चों की कॉपी-किताबें पानी में बह गई हैं, उन्हें सूची बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिससे उनकी पढ़ाई में सुचारू रूप से चल सके। साथ ही उन्‍होंने कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ पीड़ितों की हर संभव मदद के लिए तैयार है।

डीएम पंत ने की अपील

इस दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न समाज सेवी संगठनों, संस्थाओं और संभ्रांत लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस आपदा में उनका ज्यादा से ज्यादा सहयोग करें। जलभराव से गरीब वर्ग के लोग बुरी तरह से पीड़ित हैं, उन्हें सपोर्ट करें। इस पुण्य काम के भागीदार बनें। पीड़ितों की जरूरत की चीजें जैसे कपड़े, बर्तन, मोमबत्ती श्रम दान करें। मदद के लिए अपर जिलाधिकारी वित्‍त राजस्व संजय चौहान के 9454417652 , नरेश बाजपेई के 9454418878, जिला पूर्ति कार्यालय से संजीव के 9935903999 और विमल के 9450189350 नंबर्स पर संपर्क कर सहायता कर सकते हैं।

वहीं, उन्होंने कहा कि बारिश के चलते हुई खराब सड़कों को जल्द से जल्द मोटरेबल किया जाए, बरसात के बाद समस्त सड़कों को पूर्ण तरीके से बनाया जाए। जलभराव के कारण संबंधित विभागों की जिम्मेदार तय करते हुए कार्यवाही की जाएगी।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement