Updates of Salman Khan Dabang 3

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज में चल रहे भारतीय शिक्षण मंडल के तीन दिवसीय क्षेत्रीय अभ्यास वर्ग का आज राष्‍ट्रगान के साथ समापन हो गया। इस खास मौके पर राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने शिरकत की।

इस तीन दिवसीय अभ्यास वर्ग में चार राज्यों से जिनमें उत्तराखंड, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के लगभग 300 से ज्यादा शिक्षक पहुंचे थे। इस दौरान आए अतिथियों ने शिक्षा की दिशा और दशा पर बैठक कर विचार विमर्श किया। बैठक में शिक्षा के भारतीयकरण पर चर्चा और महिला प्रकल्प पर चर्चा हुई कि कैसे महिलाएं शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कर सकती हैं।

 

 

गुरुकुल खोलने पर हुआ विचार

शालेय प्रकल्प पर चर्चा हुई, इसमें विद्यालयों को जोड़ना गुरुकुल करण करना। जहां बताया गया कि आगे हमीरपुर में एक गुरुकुल जल्दी खुलने जा रहा है। इसी तरह और भी गुरुकुल खुलने पर विचार हुआ। इससे शिक्षा का स्वरूप और भी बेहतर हो सकेगा। साथ ही शिक्षा में स्वभाषा होनी चाहिए जैसे हिंदी भाषित प्रदेशों में दूसरे भाषा के शिक्षक हों, जिसमें तेलगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, बांग्ला बोलने वाले शिक्षक हों और हिंदी वाले शिक्षक उन जगहों पर हों जहां हिंदी नहीं जानते हैं।

युवा आयाम पर हुई चर्चा

उन्‍होंने कहा कि ऐसा करने से एक तो हर भाषा का ज्ञान होगा और दूसरा शिक्षा का स्तर और भी बढ़ेगा। साथ ही युवा आयाम पर चर्चा हुई, जिसमें युवा बौद्धिक योद्धा तैयार करेंगे जो सोशल मीडिया पर अपना तर्क भी देंगे।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अंगद सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और सत्रों का संचालन गीता मिश्रा, ओम प्रकाश सिंह और अवध दुबे ने किया।

https://www.therisingnews.com/?utm_medium=thepizzaking_notification&utm_source=web&utm_campaign=web_thepizzaking&notification_source=thepizzaking

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement