Home Kanpur News Image Of The Kanpur Will Be Change Shortly

राहुल गांधी के इंटरव्यू पर बीजेपी ने चुनाव आयोग से की शिकायत

राजस्थान: भारत-ब्रिटेन की सेना ने बीकानेर में किया संयुक्त युद्धाभ्यास

PM मोदी कल मुंबई में नेवी की पनडुब्बी INS कावेरी को देश को समर्पित करेंगे

पंजाब: STF ने लुधियाना से 3 ड्रग तस्करों को किया गिरफ्तार

पटना: मगध महिला कॉलेज में जींस, मोबाइल और पटियाला ड्रेस पर बैन

बदल जाएगी कानपुर की तस्वीर...

Kanpur | 10-Aug-2017 03:25:52 PM | Posted by - Admin

   
Image of the Kanpur will be change shortly

दि राइजिंग न्यूज़

कानपुर।

 

गंदगी और पॉल्यूशन के चलते कानपुर की इज्जत का कचरा कई बार हो चुका है। देश भर में साफ- सफाई को लेकर की गई शहरों की रैकिंग में भी कानपुर का नंबर काफी पीछे था लेकिन जल्द ही कानपुर की यह पहचान बदलने वाली है। क्लीन कानपुर के लिए राज्य बौर केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ी पहल कर दी गई है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सात सदस्यों की कमेटी ने जो सुझाव दिए हैं उनको एक साल के अंदर नगर निगम को शहर में पूरी तरह लागू कर देना है। सुझावों के तहत घर से निकलने वाले कृड़े को तीन भागों में बांटना होगा। सूखा, गीला और ई- कचरा। जिसके बाद आपके घर में इन तीनों को अलग- अलग तरीके से ले जाने के लिए 'स्पेशल गाड़ी' आएगी। प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कूड़ा निस्तारण की इस योजना पूरे प्रदेश के लिए है लेकिन सबसे पहले कानपुर में लागू किया जाएगा।

नए साल में योजना लागू

 

शहर में अभी तक दो प्रकार का सूखा और गीला कूड़ा उठाया जाता है, लेकिन अब जनवरी से ऐसा नहीं होगा। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की पूर्व सलाहकार डॉ. संचिता जिंदल ने बताया कि अब सूखे और गीले कूड़े के अलावा ई- कचरे के निस्तारण के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी।

दो साल में पूरी तरह लागू

 

7 सदस्यों की कमेटी के सुझावों पर केंद्र सरकार की मुहर लग गई है। इन सुझावों को केंद्र सरकार ने लागू करने के लिए प्रदेश सरकार को निर्देशित कर दिया है। इसको कितने चरणों में लागू किया जाएगा इसके लिए नगर निगम अलग से पूरी कार्ययोजना एक महीने में तैयार कर लेगा, क्योंकि तक दो साल में इसको पूरी तरह लागू किया जाना है। 

बदल जाएगा पूरा सिस्टम

 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत यूपी में पहली बार कानपुर में नगर निगम के "कैपेसिटी बिल्डिंग" कार्यक्रम में पर्यावरण मंत्रालय के 7 एक्सप‌र्ट्स ने कानपुर के कूड़ा निस्तारण के लिए बनाई गई योजना के बारे में बताया। एक्सप‌र्ट्स ने कहा कि कूड़ा निस्तारण के क्रांतिकारी बदलावों से इसकी परिभाषा ही बदल जाएगी। प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, कैबिनेट मिनिस्टर सत्यदेव पचौरी भी इस मौके पर मौजूद थे। डिप्टी चीफ मिनिस्टर केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कानपुर से इसकी शुरुआत हो रही है जोकि बड़ी बात है।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news