Jacqueline Fernandez is Upset From Salman Khan

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

भारत में 15 अगस्त हो या 26 जनवरी का मौका, इस वक्त बच्चे, युवा, महिला पुरुष व बुजुर्ग सबकी जुबान पर देशभक्ति गानों के साथ एक गाना जरूर होता है... और वो है- "विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा" जिसे पूरा हिंदुस्तान झंडा गीत के नाम से जानता है। पंडित जवाहर लाल नेहरू के आग्रह पर श्याम लाल गुप्ता “पार्षद” ने 15 अगस्त 1952 को अपनी आवाज में लाल किले पर इस गीत को गाया था।

15 अगस्त 1973 को पद्मश्री से भी श्याम लाल गुप्‍ता को सम्मानित किया गया था। शुक्रवार को स्वतंत्रता सेनानियों के नेतृत्व में फूलबाग स्थित श्याम लाल गुप्ता की प्रतिमा के पास उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें याद किया गया और यहां 10 सितंबर को उनका जन्मदिन मनाने की भी घोषणा हुई।

देश की आज़ादी की लड़ाई में अहम योगदान

अतहर नईम ने बताया कि श्याम लाल गुप्ता “पार्षद” की आज पुण्य तिथि के अवसर पर उनके परिजनों के साथ स्वतंत्रता सेनानी एकत्र हुए हैं। देश के आंदोलन में और आजादी की लड़ाई में इनका अहम योगदान रहा। देश की आज़ादी के लिए क्रांतिकारी ब्रिटिश हुकूमत को खत्म करने के लिए जो लड़ाई लड़ रहे थे, उनके उत्साहवर्धन के लिए नेहरू जी के आग्रह पर श्याम लाल गुप्ता “पार्षद” ने ये झंडा गीत लिखा। जिसे आज पूरा देश हर 15 अगस्त और 26 जनवरी के मौके पर अक्सर सुनता है। वह गीत “विजयी विश्व तिरंगा प्यारा-झंडा ऊंचा रहे हमारा” है।

 

 

नंगे पैर लड़ते रहे पार्षद जी

उन्होंने बताया कि श्याम लाल गुप्ता “पार्षद” ने संकल्प लिया था कि वह तब तक अपने पैरों में जूता-चप्पल नहीं पहनेंगे, जब तक देश स्वतंत्र न हो जाए। ऐसे तेजस्वी पार्षद जी हमेशा ब्रिटिश हुकूमत की चाबुक से कभी नहीं डरे और नंगे पैर ही देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ते रहे। इस मौके पर विधायक अमिताभ वाजपेयी ने भी उनको नमन किया और उनको याद करते हुए कहा कि देश की स्वतंत्रता में उनका अहम योगदान रहा है। आज भी पूरा हिंदुस्तान उनका गाया हुआ झंडा गीत गाता है।

इस अवसर पर सुरेश गुप्ता, निन्नी पांडेय, साकेत गुप्ता, हरि गुप्ता, केके अवस्थी, जगदंबा समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll

Readers Opinion