Jhanvi Kapoor And Arjun Kapoor Will Seen in Koffee With Karan

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

गुरुवार को कानपुर होली के रंग में भीग गया। यहां आज गंगा मेला पर पूरे शहर में जमकर होली खेली गई। लोगों ने एक दूसरे को रंग और अबीर से सराबोर कर दिया। "होली खेले रघुवीरा अवध में होली खेले रघुवीरा...", के साथ "आज ब्रज में होली रे रसिया आज ..." आदि होली गीतों और बैंडबाजे की धुन पर होरियारे जमकर नाचे।

कानपुर हटिया होली मेला महोत्सव कमेटी के रज्जन बाबू पार्क हटिया से निकाले गए रंग का ठेला जुलूस में भैंसा ठेला पर सवार लोगों ने होरियारों पर जमकर रंग बरसाया। लोगों ने घरों की छतों से लाल, हरा रंग, अबीर गुलाल की लोगों पर खूब बारिश की।

 

 

कानपुर में 1942 में होली खेलने के आरोप में गिरफ्तार लोगों की रिहाई का जश्न गंगा मेले के दिन मनाने की वर्षों पुरानी परंपरा का आज भी निर्वाह हुआ। अंग्रेज कलक्टर ने शहर में होने वाली कई दिनों तक होली पर प्रतिबंध लगा दिया था और होली खेल रहे 43 लोगों को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन कानपुर के लोग इस गिरफ्तारी के विरोध में भी होली खेलते रहे।

अंतत: गिरफ्तार लोग छोड़ दिए गए थे इस जीत का जश्न हर साल होली के बाद गंगा मेले के दिन मनाया जाता है। वर्षों पुरानी परंपरा आज भी कायम है और लोग बड़ी ही मस्ती के साथ इस जश्न में शामिल भी होते हैं। उसी होली की परंपरा आज भी निभाई जाती है। उसी परंपरा की कड़ी में सुबह करीब दस बजे रंगों का ठेला रज्जन बाबू पार्क से निकला।

इस यात्रा में शामिल लोगों ने पहले खुद जमकर होली खेली। एक दूसरे को अबीर गुलाल और रंग लगाने के बाद जब लोग ठेला लेकर निकले तो जगह- जगह लोगों ने घरों की छत से रंग और गुलाल की बौछार कर लोगों ने टोली का स्वागत किया।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement