Kajol Says SRK is Giving Me The Tips of Acting

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

सोमवार को काशी राम चिकित्सालय में संचारी रोग नियंत्रण माह का सूबे के कैबिनेट मंत्री संतीश महाना ने उद्घाटन करते हुए अभियान की शुरुआत की। ये अभियान दो जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा। इस अवसर पर डीएम विजय विश्वास पंत भी मौजूद रहे। साथ ही मंत्री महाना ने 18 फॉगिंग वैन और तीन टीकाकरण मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 

 

सफाई पर दें विशेष ध्यान

स्वच्छता को लेकर लगातार सरकार प्रयासरत है। शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए आए दिन अभियान भी चलाये जा रहे हैं। कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सफाई के लिए लोगों को आगे आना चाहिए और जागरुकता बढ़ानी चाहिए। बीमारी से बचने के लिए अपने आसपास सफाई रखें, क्योंकि गंदगी से ही बीमारी फैलती है। अगर कहीं भी जल भराव, गंदगी हो तो इसके लिए लोग स्वयं जागरूक रहें और आप स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम 2333810 पर इसकी सूचना दे सकते हैं।

 

 

उन्‍होंने कहा, इस अभियान की मॉनिटरिंग मैं स्वयं करूंगा। इस मामले में लापरवाही हुई तो एक्‍शन लिया जाएगा। शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर विशेष जोर दिया जाएगा। सभी विभागों स्वास्थ्य विभाग, आइसीडीएस, कृषि विभाग, विकलांग कल्याण, नगरीय विकास, पशुपालन विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के द्वारा व्यवहार परिवर्तन एवं प्रचार-प्रसार की योजना बनाकर जन सामान्य को सभी जानकारियों की सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित कराया जाएगा।

 

 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा। इस दौरान उन्होंने नई 18 फॉगिंग वैन तथा तीन टीकाकरण मोबाइल वैन को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

 

 

टीकाकरण मामले में मोबाइल वैन की महत्‍वपूर्ण भूमिका

वहीं, इस मौके पर जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने कहा कि इन तीन मोबाइल वैन के द्वारा टीकाकरण से जो क्षेत्र अब तक छूटे हुए या दूर थे उन्हें टीकाकरण के कार्य में सहयोग प्राप्त होगा। इसके अलावा टीकाकरण के जरूरतों को बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार का कार्य भी इन्‍हीं मोबाइल वैन से किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में नगर निगम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्वच्छता समिति सफाई हेतु लोगों को जागरूक करेगी और सफाई कराती रहेगी। किसी भी कार्य को सफल बनाने के लिए आम लोगों की सहभागिता एवं इच्छा शक्ति जरूरी है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement