Actress Natasha Suri to Make Her Bollywood Debut

दि राइजिंग न्‍यूज

कानपुर।

 

गुरुवार को स्वरूप नगर स्थित सिविल सर्विसेज परीक्षाओं के लिए प्रसिद्ध उत्कर्ष अकेडमी में उत्कर्ष सामान्य ज्ञान पुस्तक का विमोचन हुआ। अकेडमी के निदेशक प्रदीप दीक्षित और लाइफ कोच अलका दीक्षितने इसका विमोचन किया। साथ ही इस खास अवसर पर एक कार्यशाला “सिलेबस ऑफ सक्सेस” का भी आयोजन किया गया।

 

 

आपको बता दें कि इस उत्कर्ष सामान्य ज्ञान पुस्तक को अंशुमान दीक्षित द्वारा सम्पादित किया गया है। इस मौके पर अलका दीक्षित ने हाल में बैठे हुए सैकड़ों प्रतिभागियों को इस पुस्तक के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि यह पुस्तक हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है। उन्‍होंने कहा, जिस प्रकार से धर्म आदमी को इंसान बनाता है उसी तरह सामान्य ज्ञान आदमी को मनुष्य बनाता है।

इसलिए आज सामान्य ज्ञान की जानकारी होना एक पढ़े-लिखे होने की निशानी को भी दर्शाता है। इसलिए प्रतियोगियों को परीक्षाओं की तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है।


 

सर्वांगणीयता अति आवश्यक

वहीं, निदेशक डॉक्टर प्रदीप दीक्षित ने कार्यशाला “सिलेबस ऑफ सक्सेज” सेशन को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता ऐसा मंत्र है जो इंसान की सेहत की तरह होती है, जिसे कहीं भी खरीदा नहीं जा सकता। इसे केवल अपने अंदर खुद ही विकसित किया जाता है। उन्होंने कहा कि सफल होने के लिए व्यक्ति को केवल आइक्यू के साथ अपने अंदर इमोशनल इंटेलिजेंस का विकास की भी जरूरत होती है। ये सभी चीजें आपके अंदर हैं तो जीवन की ऊंचाइयों तक पहुंचा जा सकता है।

साथ ही उन्होंने टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट पर बात करते हुए कहा कि जीवन और करियर में उद्देश्य एक हो, लेकिन लक्ष्य अनेक होने चाहिए। जिससे हम कहीं भी लक्ष्य प्राप्ति कर सकें। इसके लिए हर क्षेत्र में हमको परिपक्व होने की जरूरत है। इस मौके पर सभी सहभागियों को नि:शुल्क पुस्तक दी गयीं। इस अवसर पर मनीष तिवारी और नीरू शुक्ला भी मौजूद रहे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

The Rising News

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll