Sapna Chaudhary Joins Congress

दि राइजिंग न्यूज़

कानपुर।

 

आईआईटी कानपुर निदेशक प्रो. अभय करंदीकर की अगुवाई में आईआईटीयंस ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जिसके माध्यम से सेना के बेस स्टेशन पर बगैर सिग्नल के भी इंटरनेट चल पाएगा। यही नहीं आईआईटीयंस ने 4जी की तकनीक को अपडेट करते हुए 5जी की तरह चलाने का काम किया है।

इस स्टार्टअप आइडिया और तकनीक को डिफेंस इनोवेशन आर्गेनाइजेशन (डीआईओ) की स्टार्टअप प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार मिला है। प्रतियोगिता का परिणाम शनिवार को घोषित किया गया। अब डीआईओ ने छात्रों को इस प्रोजेक्ट पर आगे काम करने के लिए अनुदान देने का फैसला लिया है। अनुदान राशि की घोषणा बाद में होगी।

 

आईआईटी निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर छात्र निशांत, प्रणव, प्रिया, अक्षय, लोकेश, निध्या काम कर रहे थे। प्रो. करंदीकर के मुताबिक छात्रों के इस आइडिया के जरिये डिफेंस क्षेत्र में अच्छी स्टार्टअप कंपनी शुरू की जा सकती है। प्रो. करंदीकर ने बताया कि इस तकनीक को पेटेंट कराया जा चुका है। यूएस में भी इसकी काफी सराहना हुई है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement