Jhanvi Kapoor And Arjun Kapoor Will Seen in Koffee With Karan

दि राइजिंग न्यूज़

इंटरनेशनल डेस्क।

 

डाटा लीक को लेकर विवादों में घिरी दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब फेसबुक पर ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया भारी जुर्माना लगाने की तैयारी कर रहे हैं। इससे पहले अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को तलब कर गंभीर सवाल पूछे थे। ब्रिटेन के डाटा नियामक ने कहा कि यूजरों का डाटा सुरक्षित न रख पाने के जुर्म में वे फेसबुक पर छह लाख 60 हजार डॉलर का जुर्माना लगाएंगे। ब्रिटिश सूचना आयुक्त कार्यालय (आईसीओ) अपनी जांच में इस साल की शुरुआत से ही फेसबुक के खिलाफ जांच कर रहा था।

 

जांच में ब्रिटेन के 2016 यूरोपीय यूनियन जनमत संग्रह में दोनों तरह से हुए अभियान में यूजरों की निजी जानकारियों का गलत इस्तेमाल होने की जानकारी सामने आई। वहीं तीन लाख से अधिक यूजरों की निजी जानकारी एक ब्रिटिश राजनीतिक कंसल्टेंसी के साथ साझा करने के आरोप में ऑस्ट्रेलिया भी भारी जुर्माना लगाने की तैयारी कर रहा है। शिकायत के आधार पर ऑस्ट्रेलियाई सूचना आयुक्त (ओएआईओ) अप्रैल में जांच शुरू कर दी थी।

इस जांच के नतीजों पर कार्रवाई की जाएगी। ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के डाटा नियामकों ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि ‘डाटा प्रोटेक्शन एक्ट’ के उल्लंघन को लेकर वे फेसबुक के खिलाफ अधिकतम जुर्माना लगाने की तैयारी कर रही हैं।

 

यह है मामला

फेसबुक पहले ही यह मान चुकी है कि ब्रिटिश कंसल्टेंसी कंपनी कैंब्रिज एनॉलिटिका की तरफ से 8.7 करोड़ यूजरों का डाटा लीक हुआ है। कैंब्रिज एनॉलिटिका 2016 में हुए अमेरिकी चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अभियान के लिए काम कर रही थी। हालांकि, कैंब्रिज एनॉलिटिका इन आरोपों को खारिज कर चुकी है और उसने अमेरिका और ब्रिटेन में स्वैच्छिक दिवालिया के लिए याचिका दाखिल की है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement