Actor Arshad Warsi on Total Dhamaal

दि राइजिंग न्यूज़

इंटरनेशनल डेस्क।

 

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा के रोवर अपॉर्चुनिटी का सफर समाप्त हो गया। नासा ने इस रोवर को आखिरकार मृत घोषित कर दिया। नासा के एडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्रिडेंस्टाइन ने ट्वीट कर बताया कि अपॉर्चुनिटी रोवर से संपर्क साधने के 800 से अधिक प्रयासों के बाद आज हम सफल मंगल मिशन की समाप्ति की घोषणा करते हैं। लाल ग्रह के बारे में जानकारी जुटाने के लिए अपॉर्चुनिटी को 90 दिन का समय तय किया गया था, लेकिन इसने 14 से ज्यादा साल मंगल पर बिताए।

नासा का यह रोवर मंगल ग्रह पर सबसे ज्यादा चलने वाला रोवर था। बता दें कि सौर ऊर्जा से संचालित यह रोवर पिथले करीब आठ महीनों से शांत था। नासा इस रोवर से दोबारा संपर्क साधने की कोशिश कर रही थी। पिछले साल जून में आए रेतीले तूफान के चलते अपॉर्चुनिटी की ट्रांसमिशन क्षमता कमजोर हो गई थी। यह रोवर 15 साल पहले 2004 में लाल ग्रह की सतह पर उतरा था। रोवर से संपर्क साधने में जुटे नासा के इंजीनियरों ने तूफान के चलते इसकी आंतरिक घड़ी में खराबी आने की आशंका जताई थी।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement