Actress Neha Dhupia on Her Pregnancy

दि राइजिंग न्यूज़

इंटरनेशनल डेस्क।

 

अमेरिका ने योजना बनाई है कि वह एक साल के भीतर उत्तर कोरिया में अधिकांश परमाणु हथियारों और बैलेस्टिक मिसाइल संस्थानों को हटाएगा। यह योजना अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच वार्ता के दोबारा शुरू होने के बाद बनाई गई है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सहायक जॉन बोल्टन ने यह जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर कोरिया का एटमी कार्यक्रम एक साल में खत्म हो सकता है। बोल्टन ने सीबीसी टीवी के फेस द नेशन कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि विदेश मंत्री माइक पोम्पियो हाल में उत्तर कोरिया के साथ इस योजना को लेकर वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर उत्तर कोरिया ने रणनीतिक फैसला कर अमेरिका के साथ सहयोग करने पर सहमति दी, तो अमेरिका शीघ्र ही इस पर कार्रवाई शुरू कर सकेगा।

बोल्टन ने कहा, यह जानते हुए कि उत्तर कोरिया अतीत में किए गए वादों को पूरा करने में विफल रहा है, अमरीका ने उसके साथ परमाणु मुद्दे पर वार्ता कर रहा है। इस बीच दक्षिण कोरियाई मीडिया ने कहा है कि फिलीपींस के राजदूत सुंग किम ने रविवार को उत्तर कोरियाई अधिकारियों के साथ सीमावर्ती गांव पनमुनजोम के निरस्त्रीकरण क्षेत्र में पोम्पियो की अगली यात्रा को लेकर बातचीत की है।  इससे पहले पोम्पियो ने 13 जून को आशा जताई थी कि आने वाले ढाई सालों में उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण क्षेत्र में अहम कदम उठाएगा।

 

निरस्त्रीकरण पर गंभीर है उत्तर कोरिया: ट्रंप

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया निरस्त्रीकरण के प्रयासों में "बहुत गंभीर" है। उन्होंने एक कार्यक्रम के लिए पहले से रिकार्ड किए गए साक्षात्कार में कहा, “मैं समझता हूं कि वह इस बारे में बहुत गंभीर है और वह ऐसा करना चाहता है।’ उन्होंने कहा कि ‘हमारे बीच बड़ी अच्छी समझ है।”

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement