मीट कारोबारी मोईन कुरैशी की न्यायिक हिरासत 6 अक्टूबर तक बढ़ाई गई

वाराणसीः PM मोदी ने कई विकास परियोजनाओं को लांच किया, CM योगी भी रहे मौजूद

पूर्व CM अखिलेश यादव के सुरक्षा कर्मियों ने जाम में फंसने पर संभाली लखनऊ की ट्रैफिक व्यवस्था

प. बंगाल: पुलिस ने बरामद किए अमोनियम नाइट्रेट के 51 पैकेट

तमिलनाडु: फ्लाईओवर से गिरी सरकारी गाड़ी, छह कर्मचारियों की मौत

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood

आंखें नम कर गईं इन विभूतियों की विदाई

Guest Column | 15-May-2016 02:26:20 PM
     
  
  rising news official whatsapp number

जिस दिन मेरी अर्थी इस दुनिया से विदा होगी

इक अलग समां होगा,इक अलग बात होगी

यह पंक्तियां उन विभूतियों के लिए बिलकुल सटीक बैठती हैं जो वर्षों से भारत को अपने हुनर के माध्‍यमसे एक पहचान देने में जुटे रहे, और इस साल संसार को हमेशा के लिए अलविदा कह गए। इनमें सिनेहस्तियां थी, साथ ही साहित्‍य जगत के दिग्‍गज और अन्‍य महान शख्सियतें भी शामिल हैं। जाते-जाते कईयों की आंखे नम कर दी, कुछ के तो अधूरे छूटे हुए सपने साकार करनेमें देश इस वर्ष कई क्रांतियों का गवाह भी बना।

ताउम्र अंधविश्‍वास औरधार्मिक पाखंड के खिलाफ आवाज उठाते रहे कन्‍नड़ साहित्‍यकार एमएम कलबुर्गी की हत्‍या30 अगस्‍त, 2015 को हुई। माना गया कि उनके ऐसे ही विचार उनकी हत्‍या का कारण बने।इस कांड ने देश भर में आक्रोश की स्थिति पैदा कर दी। कोने-कोने से तीखीप्रतिक्रियाएं आना शुरू हो गईं। बात तब और ज्‍यादा बढ़ गई जब साहित्‍य अकादमीद्वारा पुरस्‍कृत कलबुर्गी की हत्‍या पर साहित्‍य अकादमी भी चुप्‍पी साधेरही और इसके विरोध में साहित्‍यकारों ने अपने पुरस्‍कार लौटाने शुरू कर दिए। मुहिमछेड़ी नयनतारा सहगल ने, कई अन्‍य साहित्‍यकार बाद में इस मिशन का हिस्‍सा बन गए।

कलबुर्गी की हत्‍या के करीबएक माह पहले ही देश ने एक महान वैज्ञानिक, लेखक, स्‍पीकर व अद्भुत विभूती की विदाईभी देखी थी। 27 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने से पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम की मृत्यु सभी को रुला गई। उनकी श्रद्धांजलि के लिए सैकड़ों की भीड़जुटी थी।

खुशी व संपन्‍न जीवन यापनकर रहे प्रसिद्ध अभिनेता जुगल किशोर ने 25 अक्‍टूबर को दम तोड़ दिया। लखनऊ के जुगलकिशोर पीपली लाइव, दबंग 2 व कई अन्‍य फिल्‍मों में काम कर चुके थे। वह एक महानथिएटर आर्टिस्‍ट थे।

वहीं 15 नवंबर को बॉलीवुड वब्रिटिश फिल्‍म के मशहूर एक्‍टर सईद जाफरी ने मुंबई में अंतिम सांसे ली। उनकी उम्र86 साल थी। वह पहले अभिनेता थे जिन्‍हें ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्‍पायर अवार्ड से नवाजागया था। रिचर्ड एटनबरो कीऑस्कर विनिंग फिल्म गांधी  के अलावा उन्होंने दिल  और अजूबा  जैसी फिल्मों में यादगार रोल किए। 



जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

संबंधित खबरें

HTML Comment Box is loading comments...

 


Content is loading...



What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll



Photo Gallery
जय माता दी........नवरात्र के लिए मॉ दुर्गा की प्रतिमा को भव्‍य रूप देता कलाकार। फोटो - कुलदीप सिंह

Flicker News


Most read news

 



Most read news


Most read news


खबर आपके शहर की