Golmal Starcast Will Be in Cameo in Ranveer Singh Simba

दि राइजिंग न्‍यूज

एंटरटेनमेंट डेस्‍क।

 

26 जुलाई 1982 को बेंगलुरु में सुपरस्‍टार अमिताभ बच्‍चन के साथ हुई घटना को कोई भुला नहीं पाएगा। यह वही दिन था जब वह कुली के सेट पर घायल हुए थे। तीन दिन सीरियस चोट और दर्द की कशमकश के बीच जब चौथे दिन अमिताभ कोमा में चले गए तब डॉक्टर्स ने उन्हें मुंबई शिफ्ट किया। उस दिन हॉस्पिटल के अंदर और बाहर लोग दुआएं कर रहे थे, जिस कारण अमिताभ को दोबारा जीवन मिला।

यही वजह है कि 1982 के बाद से हर साल अमिताभ 2 अगस्त के दिन अपना दूसरा जन्मदिन सेलिब्रेट करते हैं। यूं तो हम उस हादसे और इलाज के दौरान के कई किस्‍से सुन चुके हैं, लेकिन चलिए आज बिग बी के दूसरे जन्‍मदिन पर आपको फिर बताते हैं-

2 अगस्त को हुआ दोबारा ऑपरेशन

2 अगस्त 1982, मुंबई का ब्रीचकैंडी हॉस्पिटल। अमिताभ बच्चन लगभग मौत के मुंह में जा चुके थे। बैंगलोर से मुंबई लाते वक्त अमिताभ के पेट में लगे टांके खुल गए और उनकी कंडीशन बेहद खराब हो गई। ब्रीचकैंडी में डॉक्टर्स ने अमिताभ का दोबारा ऑपरेशन किया। यह ऑपरेशन करीब 8 घंटे चला। ऑपरेशन वाले दिन ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल रेलवे स्टेशन की तरह लग रहा था। हॉस्पिटल के सैकेंड फ्लोर पर बने आईसीयू में अमिताभ को लाया गया, लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर होने के बावजूद डॉक्टर्स लगभग नाउम्मीद हो चुके थे कि वे बचेंगे।

जया आईसीयू के बाहर खड़ी थीं। डॉक्टर्स निराश होकर बाहर आने लगे, तभी जया को अमिताभ के पैरों में हरकत दिखाई दी। जया ने चिल्लाते हुए कहा डॉक्टर्स से कहा- मैंने इनके पैरों को हिलते देखा आप एक बार फिर से चेक कीजिए। इसके बाद अमिताभ को एक इंजेक्शन दिया गया। तब जाकर अमिताभ की सांसें वापस लौटीं और धीरे-धीरे वे रिकवर करने लगे। 24 सितम्बर को उन्हें डिस्चार्ज किया गया।

अखबारों में थे सलामती के विज्ञापन

अमिताभ की सलामती के लिए दुआ करने वालों की दीवानगी इससे पता चली कि उस वक्त के अखबारों में उनके जिंदगी के लिए दुआ करने विज्ञापन तक निकाले गए। चौबीसों घंटे ब्रीच कैंडी अस्पताल के बाहर हजारों प्रशंसकों की भीड़ लगी रहती थी।

देशभर में उनके लिए प्रार्थनाओं का दौर जारी था। जया बच्‍चन खुद जब नंगे पैर अमिताभ के लिए प्रार्थना करने सिद्धि विनायक मंदिर जातीं तो देखकर हैरान रह जातीं कि वहां पहले से ही हजारों लोग अमिताभ की सलामती की दुआ मांग रहे होते।

वर्ल्ड फैन्स डे हैशटैग से सेलिब्रेशन

अमिताभ के फैन्स 2 अगस्त का दिन #WorldFansDay हैशटैग से सेलिब्रेट कर रहे हैं। अमिताभ खुद इस दिन अपना सैकेंड बर्थडे मनाते हैं। पिछले कुछ सालों से ट्विटर पर इस दिन को रीकॉल करते आ रहे हैं। इस बार भी अमिताभ ने ट्वीट कर उन सभी फैन्स को धन्यवाद दिया है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement