Akshay Kumar and Priyadarshan Donated to Save Flood Affected People in Kerala

दि राइजिंग न्यूज़

एंटरटेनमेंट डेस्क।

 

बॉलीवुड के डायरेक्टर्स हैं जिन्होंने देश में ही नहीं दुनिया में अपनी पहचान बनाई है... इनमें से एक हैं राजकुमार हिरानी। राजकुमार हिरानी आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 20 नवंबर को नागपुर में हुआ था। 

राजकुमार ने अपनी पढ़ाई नागपुर से ही की है और कॉमर्स से ग्रेजुएशन पूरा किया। हिरानी के पिता सुरेश हिरानी नागपुर में एक टाइपिंग इंस्टिट्यूट चलाते थे और वह चाहते थे कि हिरानी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें लेकिन हिरानी तो कुछ और ही करना चाहते थे। वह फिल्मों में काम करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने मुंबई में एक्टिंग स्कूल भी ज्वाइन किया लेकिन वहां से वह तीन दिन में ही वापस लौट गए। इसके बाद उन्होंने पूणे से एडिटिंग का कोर्स किया। 

अपना यह कोर्स पूरा करने के बाद उन्होंने कई फिल्मों में एडिटिंग के काम के लिए अपलाई किया लेकिन इस काम में उन्हें सफलता नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने एडवरटाइजिंग का रुख कर लिया। यहां उन्हें ठीक-ठाक काम मिलने लगा और वह एक दो एड में भी नजर आए लेकिन वह फिल्में बनाना चाहते थे और इसलिए उन्होंने फिल्मों की ओर रुख किया। उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम किया। उन्होंने फिल्म '1942: ए लव स्टोरी' के प्रोमो और ट्रेलर पर काम किया।

इसके बाद 2003 में उन्होंने 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' को डायरेक्ट किया और इस फिल्म के साथ डायरेक्शन के क्षेत्र में कदम रखा। इस फिल्म में संजय दत्त ने लीडिंग रोल निभाया और फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया। 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा कारोबार किया और इस तरह हिरानी ने पहली फिल्म से ही लोगों पर अपना जादू चला दिया। इसके बाद उन्होंने 'लगे रहो मुन्ना भाई' बनाई। यह मुन्ना भाई का सेकेंड पार्ट है और इस फिल्म को भी लोगों ने ढेर सारा प्यार दिया।

इसके बाद राजकुमार हिरानी ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। उन्होंने इसके बाद आमिर खान, फरहान अख्तर, शरमन जोशी को लेकर फिल्म '3 ईडियट्स' बनाई और इस फिल्म ने पूरे भारत में अपना जादू चला दिया। इस फिल्म को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया। इसके बाद उन्होंने 'पीके' बनाई और इस फिल्म को भी लोगों का भरपूर प्यार मिला और राजकुमार हिरानी के डायरेक्शन में बनी ये चारों फिल्में हिट रहीं। उन्होंने 2016 में रिलीज हुई फिल्म 'साला खड़ूस' भी डायरेक्ट की थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी। 

हालांकि, फिर भी हिरानी ने अपने अब तक के करियर में दर्शकों के सामने अच्छी कहानियां ही पेश की हैं। आज उनके जन्मदिन पर हमारी तरफ से उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll