Complaint Filed Against Aditya Pancholi At Versova Police Station

दि राइजिंग न्यूज़

एंटरटेनमेंट डेस्क।

 

बॉलीवुड में कलाकार तो कई हैं लेकिन ऐसे कलाकार चुनिंदा हैं जिनका एक सीन में होना ही पूरी फिल्म को यादगार बना दे। ऐसे ही करिश्माई अदाकारी के हुनर से नवाजे गए थे कादर खान। वो जब भी पर्दे पर नजर आए, उन्होंने दर्शकों के दिल तक छाप छोड़ी। अफगानिस्तान के काबुल में जन्मे कादर खान को मुंबई शहर ने नाम दिया, पहचान दिलाई। दिल से पक्के हिंदुस्तानी, कादर खान को मौत के बाद दफन होने के दो गज जमीन भी तीसरे देश यानी कनाडा में मिल रही है। उनके बेटे सरफराज ने बताया है, "मेरे पिता को कनाडा में सुपुर्द-ए-ख़ाक किया जाएगा।"

हालांकि कादर खान जिंदगी के आखिरी पलों को हिंदुस्तान में जीना चाहते थे। वो एक बार फिर पर्दे पर अपना हुनर भी बिखेरना चाहते थे। इस बात का जिक्र कई फिल्मों में उनके साथी कलाकार रहे शक्त‍ि कपूर ने एक इंटरव्यू में किया। शक्त‍ि कपूर ने बताया, "जब मैंने उनसे आखिरी बार मुलाकात की थी, तो उन्होंने कहा था कि वो वापसी करेंगे। खास बात ये है कि वो दुनिया को समझाना चाहते थे कि इंसानियत होती क्या है।" हालांकि बीमारी की वज‍ह से कादर खान की हिंदुस्तान वापसी नहीं हो सकी।

 

कादर खान के काबुल से कनाडा के सफर पर

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। बेहद कम उम्र में उनका परिवार मुंबई चला आया। यहीं उन्होंने पढ़ाई की और कॉलेज में प्रोफ़ेसर की नौकरी भी की। 36 साल की उम्र में 1973 में उन्हें दाग फिल्म से बतौर एक्टर करियर की शुरुआत करने का मौका मिला। इससे पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म जवानी-दिवानी के लिए संवाद लिख चुके थे। एक पटकथा लेखक के तौर पर कादर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्में लिखी। इनमें ज्यादातर अमिताभ बच्चन की फ़िल्में शामिल हैं। इनके संवाद ने अमिताभ को हर दिल अजीज बना दिया। अमिताभ के साथ इन तमाम फिल्मों में कादर खान ने अभिनय भी किया।

सीनियर एक्टर ने अपने करियर में छोटे-बड़े कई तरह के किरदार पर्दे पर निभाए। लेकिन उनकी कॉमिक टाइमिंग सबसे शानदार रही। आज भी उनके जैसे कॉमेडियन होना नामुमकिन-सी बात है। करियर के आखिरी दौर में उन्होंने गोविंदा की फिल्मों में जमकर हास्य अभिनय किया। एक समय तो कादर खान, गोविंदा और शक्ति कपूर की तिकड़ी कॉमेडी का पर्याय बन गई थी।

 

https://www.therisingnews.com/?utm_medium=thepizzaking_notification&utm_source=web&utm_campaign=web_thepizzaking&notification_source=thepizzaking

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement