Home Entertainment News Interesting Facts About Game Of Thrones

दिल्लीः अमन विहार में एक मां ने अपने 8 महीने के बच्चे की हत्या की

कर्नल पुरोहित के मामले में आज SC में सुनवाई, केस रद्द करने की मांग

कर्नाटकः बेलगांव से विधायक संजय पाटिल के खिलाफ FIR, भड़काउ भाषण का आरोप

एसवीई शेखर की अपमानजनक टिप्पणी, चेन्नई में बीजेपी दफ्तर के बाहर पत्रकारों का प्रदर्शन

कर्नाटकः कांग्रेस नेता एन. वाई. गोपालकृष्णन बीजेपी में शामिल

Game of Thrones: भव्यता, जबर्दस्त एक्टिंग से भरपूर शो के कुछ INTERESTING FACTS

Entertainment | 13-Jan-2018 12:50:53 | Posted by - Admin
   
Interesting Facts about Game of Thrones

दि राइजिंग न्यूज़

एंटरटेनमेंट डेस्क।

जॉन स्नो, डेनेरिस, आर्या स्टार्क, सर्सइ, ये नाम आप में से कई लोगों को अटपटे लगें, लेकिन दुनियाभर में करोड़ों लोग इन नामों के फैंस हैं। ये किरदार हैं टीवी के सबसे भव्य और लोकप्रिय शो Game of Thrones के। 2011 में शुरु हुए इस शो ने टीवी सीरियल्स से जुड़ा लोगों का नजरिया ही बदल दिया।

इस शो ने टीवी रेटिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। आज जानिए इस शो से जुड़ी कुछ खास बातें –

  • गेम ऑफ थ्रोन्स लेखक आरआर मार्टिन के उपन्यासों की सीरीज पर आधारित है। इस सीरीज का नाम A Song of Ice and Fire है और इसकी श्रृंखला की पहली नॉवेल का नाम Game of Thrones है।
  • ये दुनिया का सबसे ज्यादा पाइरेटेड शो है। गेम ऑफ थ्रोन्स को पिछले 4 सालों में सबसे ज्यादा बार पाइरेसी की मार झेलनी पड़ी और लोगों ने गलत तरीके से सबसे ज्यादा इस शो को डाउनलोड किया।
  • आमतौर पर अमेरिकी टीवी सीरियल 21 से 24 ऐपिसोड के होते हैं, लेकिन गेम ऑफ थ्रोन्स के शुरुआती 6 सीजन में 10-10 ऐपिसोड बने और सांतवे सीजन में 7 ऐपिसोड। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीरीज का हर एक ऐपिसोड करीब एक से डेढ़ घंटे लंबा होता है।
  • आपको शायद यकीन न हो लेकिन पिछले कुछ सीजन में इस सीरीज के एक-एक ऐपिसोड को बनाने में 65 करोड़ से ज्यादा रूपए खर्च हुए हैं। इस बजट में तो हमारे देश में कई फिल्में बन जाती हैं।
  • गेम ऑफ थ्रोन्स का आखिरी सीजन 2019 में आएगा। ये सीरीज का आठवां सीजन होगा और इसमें 6 ऐपिसोड होंगे और हर ऐपिसोड की लागत करीब 100 करोड़ रुपए होने वाली है।
  • इस शो की लागत इतनी इसलिए है क्योंकि इसमें दिखाई गई भव्य लोकेशन्स के लिए दुनियाभर के देशों में शूटिंग होती है। आयरलैंड, स्कॉटलैंड, माल्टा, मोरक्को, स्कॉटलैंड समेत कई देशों में सीरियल की शूटिंग होती है।

  • HBO के इस सीरियल में ग्राफिक्स का बेजोड़ इस्तेमाल होता है। बेहतरीन सेट्स, ग्राफिक्स और शानदार मेकअप के जरिए किरदार बेहद रोमांचक दिखते हैं। साथ ही इस सीरियल में कई मौकों पर हजारों एक्स्ट्रा कलाकार काम करते हैं जिससे लागत और बढ़ जाती है।
  • ये बात बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन गेम ऑफ थ्रोन्स में दिखाई देने वाले अधिकतर कपड़े, हथियार आदि भारत में बनते हैं। जी हां, दिल्ली में मौजूद Rangrasons नाम की कंपनी ऐतिहासिक कपड़े, सैनिकों के हथियार आदि बनाने के लिए मशहूर है। शो के लिए टेंट, कारपेट आदि यहीं से सप्लाई होती है।
  • इस नाटक में आपने Dothraki नाम की भाषा सुनी होगी जिसे खाल ड्रोगो समेत डेनेरिस और उनके कुनबे के लोग बोलते हैं। खास बात ये है कि Dothraki असल में एक भाषा है और इसे भाषाकार डेविड पीटरसन ने खासतौर से इस शो के लिए इजाद किया।
  • दुनियाभर में लोगों को ये शो देखने में ज्यादा मजा इसलिए आता है क्योंकि आरआर मार्टिन ने अभी भी इस सीरीज के नॉवेल पूरे नहीं लिखे हैं। इस वजह से फैंस को ये बिलकुल अंदाजा नहीं है कि सीरीज में आगे क्यो होने वाला है।

  • एक्ट्रेस एमिलिया क्लार्क को दुनियाभर में फैंस ड्रैगन की मां यानि डेनेरिस टार्गेरियन के रूप में जानते हैं। ऐमिलिया को हाल ही में दुनिया की सबसे सेक्सी महिला घोषित किया गया था। खास बात ये है कि इस शो के पहले पायलट में एमिलिया की जगह तामजेन मर्चेंट ने निभाया था। लेकिन बादमें उन्हें ऐमिलिया ने रिप्लेस कर दिया।
  • 2016 के Emmy Awards में इस शो ने रिकॉर्ड 23 अवॉर्ड जीते, शो को रिकॉर्ड 64 नॉमिनेशन भी मिले थे। कुल मिलाकर ये शो 38 ऐमी अवॉर्ड जीत चुका है जो कि गिनीज विश्व रिकॉर्ड है।
  • पहले सीजन में नील फ्लिंगटन ने सीरीज में एक दानव का किरदार निभाया जो मेंस रेडर का साथी है। नील की हाईट असल में 7 फुट 7 इंच थी और वो किसी भी टीवी सीरियल में काम करने वाले सबसे लंबे अदाकार बने। साल 2017 में नील की मौत हो गई। इतना ही नहीं, नील ब्रिटेन के भी सबसे लंबे व्यक्ति थे।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

Merchants-Views-on-Yogi-Government-One-Year-Completion




Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news