Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्यूज़

एंटरटेनमेंट डेस्क।

बॉलीवुड की डांसिंग क्विन माधुरी दीक्षित आज पूरे 51 साल की हो गई हैं। माधुरी का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यमवर्गीय मराठी परिवार में हुआ। माधुरी को डांस और अभिनय का शौक बचपन से ही था। मुंबई विश्वविद्यालय में “माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट” में एडमिशन लेने के बाद माधुरी ने 8 साल तक कथक की शिक्षा ली। माधुरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से सम्पूर्ण की है। उसके बाद माधुरी दीक्षित ने मुंबई यूनिवर्सिटी से स्नातक की शिक्षा पूरी की।

बॉलीवुड का फ़िल्मी सफर

अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “अबोध” से की थी लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं चली। कई फिल्मों की असफलता के बाद धक—धक गर्ल को फिल्म “तेजाब” ने हिंदी सिनेमा में पहचान दिलवाई। इस फिल्म में उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए फिल्मफेयर का पहला नॉमिनेशन भी मिला था। इस फिल्म का एक गाना “एक दो तीन...” आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। यह गाना माधुरी दीक्षित का आइकॉनिक सांग माना जाता हैं। इस फिल्म की सफलता के बाद माधुरी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और हिंदी सिनेमा में बैक-टू बैक हिट फ़िल्में दी। बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर के साथ उनकी जोड़ी काफी पसंद की जाने लगी। दोनों ने साथ में करीब 20 फिल्मों में काम किया जिसमें से अधिकतर उनकी फ़िल्में सुपरहिट साबित हुई।

1990-2002 रहा माधुरी का टाइम

साल 1990 में उन्होंने आमिर खान के साथ फिल्म “दिल” में काम किया। आमिर के साथ उनकी यह फिल्म सुपर हिट साबित हुई। इस फिल्म में उन्होंने एक अमीर लड़की की भूमिका निभाई थी, जिसे एक गरीब लड़के से प्यार हो जाता है। उनके करियर को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “हम आपके हैं कौन” की। इस फिल्म में अभिनेता सलमान खान भी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में उन्होंने निशा की भूमिका अदा की थी। “हम आपके हैं कौन” हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा कमाई की थी। इस फिल्म का यह रिकॉर्ड गिनीजबुक में भी दर्ज है। इस फिल्म में उनके किरदार के लिए आलोचकों से बहुत अच्छी और सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। इस फिल्म के बाद तो माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिने​त्रियों में शुमार हो चुकी थी। उसके बाद उन्होंने कई और फिल्मों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दर्शकों को मनोरंजन किया। इसके बाद तो उन्होंने बॉक्स-ऑफिस पर कई सफलताओं के पैमाने बनाए।

माधुरी दीक्षित से बनी माधुरी नेने

माधुरी दीक्षित की शादी डॉ. श्रीराम नेने के साथ हुई है। उनके दो बच्चे भी हैं- रियान और एरिन नेने। शादी के बाद माधुरी ने फिल्मों से लम्बी दूरी बनाकर विदेश में जाकर बस गई।

2006 में फिल्मों में वापसी

साल 2006 में माधुरी ने फिल्म “आजा नचले” से बॉलीवुड में वापसी की। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई हालांकि माधुरी के अभिनय को आलोचकों ने खूब सराहा। इसके बाद उन्होंने “डेढ़ इश्किया” और “गुलाब गैंग” जैसी फिल्मों में काम किया।

इन फिल्मों ने माधुरी के करियर को दी गति

तेज़ाब, अबोध, त्रिदेव, राम-लखन, प्रेम ग्रन्थ, हम आपके हैं कौन, हम तुम्हारे हैं सनम, ये रास्ते हैं प्यार के, दिल तो पागल है, देवदास, अंजाम, कानून अपना अपना, बेटा, दिल, राजा, लज्जा, खलनायक, किशन-कन्हैया, घरवाली-बाहरवाली, कोयला, मृत्युदंड, दीवाना मुझसा नहीं, सैलाब, वर्दी, देवदास, आज नचले, गुलाब गैंग, डेढ़ इश्किया आदी फिल्मों ने माधुरी के करियर को संभाला।

 

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement