Home Business News Invest Money To These Schemes For Gain Financial Goals In New Year

IRCTC टेंडर मामले की जांच कर रही सीबीआई ने लालू यादव को भेजा समन

आज भारत और पाकिस्तान के बीच DGMO स्तर की बातचीत हुई

हरिद्वार में भारी बरसात की चेतावनी के बाद शनिवार को स्कूल बंद रखने की घोषणा

PM मोदी ने जल शव वाहिनी और जल एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी

जिन योजनाओं का शिलान्यास हम करते हैं, उनका उद्घाटन भी हम ही करते हैं: PM मोदी

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood

नए साल में इन स्कीमों में जमा करें अपना पैसा

Finance | 2-Jan-2017 02:57:52 PM
     
  
  rising news official whatsapp number

  • युवाओं को निवेश करने पर मिलेगा मोटा रिटर्न
  • पीपीएफ के जरिए सालाना 1.50 लाख रुपये तक निवेश

Invest money to these schemes for gain financial goals in new year

दि राइजिंग न्‍यूज

02 जनवरीनई दिल्‍ली।

निवेश के लिए सैलरी बढ़ने का इंतजार न करें बल्कि समय बदलें। नए साल की शुरुआत के साथ ही आप को निवेश की भी शुरुआत करनी चाहिए। छोटी-छोटी बचत ही भविष्य की पूंजी बनाती है। निवेश के लिए बड़ी रकम की जरूरत नहीं है आप बहुत ही छोटी रकम से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप युवा है तो छोटे निवेश आपके लिए दो तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। पहला तो पूंजी निर्माण में और दूसरा बचत की आदत डालने में। नए साल पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन योजनाओं में पैसों का निवेश आपके लिए बेहतर होगा।

 

आरडी (RD)

अगर आपकी इनकम कम है तो आरडी (सवाधि जमा) के जरिए निवेश करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। पोस्ट ऑफिस पांच साल की आरडी पर 7.3 पर्सेंट का ब्याज देते हैं। हालांकि आप बैंक में भी एफडी खाता खुलवा सकते हैं,लेकिन वहां आपको ब्याज थोड़ा कम मिलता है। डाकघर में आप 10 रुपये में भी खाता खुलवा सकते हैं। आरडी में एक साल में एक बार पैसे निकालने की सुविधा दी जाती हैइसके लिए आप 50 फीसदी राशि निकाल सकते हैं।

 

पीपीएफ (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड निवेश के लिहाज से काफी बेहतर विकल्प माना जाता है। पीपीएफ पर  आठ  प्रतिशत का ब्याज मिलता है। पीपीएफ के जरिए आप सालाना 500 रुपये से 1.50 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट 15 साल की अवधि के लिए होता है। जिसे बाद में 5 साल के लिए और बढ़ाया भी जा सकता है। पीपीएफ खाते की मैच्योर होने पर आपके द्वारा किए निवेश और उसका ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है।

 

युवाओं के लिए SIP बेहतर विकल्प

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) युवाओं के लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसमें कुल राशि को कई हिस्सों मे विभाजित करके पैसे जमा किए जाते हैं। एसआइपी के जरिए म्यूचुअल फंडइक्विटी मार्केट और मार्केट रिलेटेड फंड में निवेश किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको 5000 रुपये जमा करने चाहते हैलेकिन एक साथ इतना पैसा नहीं जमा कर सकते हैं तो आप एसआइपी के जरिए 500 रुपये की 10 किस्तों में पैसा जमा कर सकते हैं।

इसमें हर महीने या तय अवधि में न्यूनतम 500 रुपये तक जमा करने की सुविधा है। सिप के तहत एमएफ कंपनियां निवेशकों को कई तरह के विकल्प देती हैजिसमें डेट फंड और इक्विटी फंड सहित अन्य स्कीम शामिल है। पिछले 10 वर्षों में इक्विटी सिप में 15 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न और 20 साल में 20 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिला है।

 



जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

संबंधित खबरें

HTML Comment Box is loading comments...

 


Content is loading...



What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll



Photo Gallery
जय माता दी........नवरात्र के लिए मॉ दुर्गा की प्रतिमा को भव्‍य रूप देता कलाकार। फोटो - कुलदीप सिंह

Flicker News


Most read news

 



Most read news


Most read news


खबर आपके शहर की