Baaghi 2 Assistant Director Name Came in Physical Assault

दि राइजिंग न्‍यूज

जयपुर।

 

लोकतंत्र के चुनावी इतिहास में पहली बार ईवीएम पर उम्मीदवारों के नाम और चुनाव चिह्न के साथ उनका फोटो भी छपा होगा। चुनाव आयोग की ये नई शुरुआत राजस्थान के अलवर और अजमेर लोकसभा सीट पर 29 जनवरी को हो रहे उपचुनाव से होगी।

 

 

चुनाव आयोग के मुताबिक लोकसभा चुनावों में पहली बार फोटो युक्त प्रत्याशी सूचना पत्र ईवीएम पर होगा। पहले ईवीएम फिर नोटा, फिर वीवीपैट और अब उम्मीदवार की तस्वीर भी। आयोग का कहना है कि बड़ी तादाद में गांव के लोगों, बुजुर्ग मतदाताओं की शिकायत थी कि एक ही नाम के कई उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में होने की वजह से अक्सर गलतफहमी हो जाती है।

ऐसे में मतदाता न केवल ज्यादा वक्त लेता है, बल्कि कई बार तो अपनी पसन्द के उम्मीदवार की बजाय उसके हमनाम को वोट दे आता है। लिहाजा चुनाव आयोग ने ये असमंजस भी दूर कर दिया है।

 

 

आयोग के अधिकारियों के मुताबिक अब ईवीएम पर चिपके प्रत्याशियों की जानकारी वाले पर्चे पर उम्मीदवार का नाम उसकी तस्वीर और किनारे की तरफ चुनाव चिह्न छपा होगा। उम्मीदवार की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर 2x2.5 सेंटीमीटर आकार की फोटो होगी। नोटा के कॉलम में तस्वीर की जगह तो होगी, लेकिन तस्वीर नहीं होगी। बस नोटा का चिह्न अंकित होगा।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement