21 फ़रवरी 2024

दिल्ली में मौसम में बदलाव: कब तक जारी रहेगा कोहरा, शीतलहर, धूप और बादल?

1 min read

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल रहा है और लोग सर्दी से राहत पा रहे हैं। रविवार को हुए धुंध और बादलों के बाद, सोमवार को सूरज की किरणों ने लोगों को थोड़ी सी गर्मी महसूस कराई है। इस बदलते मौसम के बावजूद, उत्तराखंड से लेकर पंजाब-हरियाणा, यूपी, बिहार-झारखंड तक कई राज्यों में ठंडी और कोहरा जारी है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी कम हो रही है, जिसका पीछा पश्चिमी विक्षोभ और मौसम चक्र में हुए बदलाव कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, इस बदलते मौसम के चलते धीरे-धीरे दिल्ली-एनसीआर में तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 31 जनवरी को दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान आंशिक बादल छाए रह सकते हैं और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। यह बदलता मौसम दिल्ली को आगामी सप्ताह में शीतलहर का सामना करने के लिए तैयार कर रहा है। न्यूनतम तापमान इस सप्ताह में 6.8 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा और अधिकतम तापमान 20 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

इसके अलावा, यूपी और बिहार में 30 जनवरी को अलग-अलग स्थानों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की संभावना है। बिहार में रात और सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है, जिससे दृश्यता कम हो सकती है (कम से कम 50 मीटर)। इस तरह के मौसम परिवर्तन से लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है और उन्हें ठंडकी और वायरसों से बचाव के लिए उपायों को अपनाना चाहिए।