21 फ़रवरी 2024

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए रक्षाबंधन का तोहफ़ा: सैलरी और पेंशन में बंपर इजाफा

1 min read

कर्मचारी रक्षाबंधन गिफ्ट: सरकार ने कुछ राज्यों के कर्मचारियों को आगामी रक्षाबंधन पर विशेष उपहार के रूप में एडवांस सैलरी और पेंशन देने का ऐलान किया है। यह उपहार ओणम और गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में कर्मचारियों को दिया जाएगा। सरकार ने यह फैसला लिया है कि अगस्त के अंत तक कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन को जारी किया जाएगा।

हरियाणा में अपडेट: केंद्र सरकार ने दो राज्यों में सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह सौगात देने का फैसला किया है। फाइनेंशियल डिपार्टमेंट ने 14 अगस्त 2023 को एडवांस सैलरी और पेंशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। केरल के कर्मचारियों की सैलरी 25 अगस्त को जारी की जाएगी।

महाराष्ट्र में Employees को उपलब्धि: महाराष्ट्र के सभी कर्मचारियों को उनकी आगामी एडवांस सैलरी, मजदूरी और पेंशन 27 सितंबर को प्रदान की जाएगी। यह उपहार ओणम और गणेश चतुर्थी के अवसर पर कर्मचारियों को दिया जाएगा। पेंशनर्स को यह लाभ बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही, केंद्रीय इंडस्ट्रीयल कर्मचारियों की मजदूरी भी इसी महीने की शुरुआत में दी जाएगी।

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन में बड़ा इजाफा: आरबीआई ने सभी बैंकों को सूचित किया कि केंद्रीय सरकार के निर्णय के अनुसार कर्मचारियों को जल्द ही उनके वेतन और पेंशन का भुगतान किया जाएगा। भारतीय रिज़र्व बैंक ने इसके लिए आवश्यक कार्रवाई की निगरानी की मांग की है।

केरल में बोनस की घोषणा: केरल सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए ओणम के अवसर पर विशेष बोनस की घोषणा की है। जो कर्मचारी बोनस के पात्र नहीं हैं, उन्हें 2,750 रुपये का स्पेशल फेस्टिवल अलाउंस प्रदान किया जाएगा। साथ ही, रिटायर हो चुके पेंशनर्स को एक विशिष्ट छुट्टी अलाउंस भी प्रदान किया जाएगा। साथ ही, कॉन्ट्रैक्ट वाले कर्मचारियों को भी बोनस का लाभ दिया जाएगा।