Ali Asgar Faced Molestation in The Getup of Dadi

दि राइजिंग न्‍यूज

खेल डेस्‍क।

 

भारतीय टीम के विस्‍फोटक ओपनर बल्‍लेबाज शिखर धवन आज अपना 33वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। दिल्ली के बल्लेबाज का जन्म 5 दिसंबर 1985 को हुआ और वह मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे अहम बल्लेबाजों में से एक हैं। जन्मदिन के मौके पर इस विस्फोटक बल्लेबाज की रिकॉर्ड डेब्यू सेंचुरी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। बड़ी बात यह है कि धवन का यह रिकॉर्ड अब तक कोई नहीं तोड़ सका है।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में चंदीगढ़ में शिखर धवन को टेस्ट डेब्यू का मौका दिया। यह सीरीज का तीसरा मैच था। भारतीय टीम पहले ही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त पर थी। कंगारू टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पहली पारी में 408 रन बनाए। टीम इंडिया अच्छी लय में थी ही और उसने 499 रन बनाकर मेहमान टीम पर दबाव बना दिया।

डेब्यू टेस्ट में जड़ा सबसे तेज शतक

टीम इंडिया को विशाल स्कोर तक पहुंचाने में शिखर धवन का बड़ा हाथ रहा। उन्होंने केवल 174 गेंदों में 33 चौके और दो छक्कों की मदद से 187 रन बनाए। धवन ने शतक पूरा करते ही रिकॉर्ड बना दिया। वह डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बने। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने केवल 85 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया था। इसी पारी से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को “गब्बर” के हुनर का अंदाजा लग चुका था।

गेंदबाजों के लिए खौफ बन चुके भारतीय ओपनर धवन ने डेब्यू टेस्ट में मुरली विजय के साथ पहले विकेट के लिए 289 रन की मजबूत साझेदारी की। विजय ने भी 153 रन की पारी खेली। मगर भारतीय पारी का आकर्षण शिखर धवन पर रहा। धवन ने जिस तरह आक्रामक होकर कंगारू गेंदबाजों की खबर ली, वह काबिल-ए-तारीफ थी। उन्होंने मैदान के हर कोने में शॉट लगाया और ऐसा लगा ही नहीं कि वह टेस्ट मैच खेल रहे हों।

फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 223 रन पर सिमटी और टीम इंडिया को 133 रन का आसान लक्ष्य मिला। भारत ने चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल किया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीती।

डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड

  • शिखर धवन- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (85 गेंद)

  • ड्वेन स्मिथ- वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका (93 गेंद)

  • पृथ्वी शॉ- भारत बनाम वेस्टइंडीज (99 गेंद)

  • मैट प्रायर- इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज (105 गेंद)

  • अबुल हसन- बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज (106 गेंद)

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement