Rajashree Production Declared New Project After Three Years of Prem Ratan Dhan Payo

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

छोटी दिवाली के दिन दिल्ली की हवा में प्रदूषण इतना बढ़ गया है सांस लेना मुहाल हो गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि हवा की दिशा बदलने और पड़ोसी राज्यों में भारी मात्रा में पराली जलाए जाने से दिल्ली की हवा बेहद खराब हो गई है। अगर दिवाली में लोग पटाखे जलाने लगे तो समस्या और बड़ी हो जाएगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने रात 8 से 10 का समय तय करने के साथ ही ग्रीन पटाखे जलाने का आदेश जारी कर रखा है।  

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 418 दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह 171 पर था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार दिल्लीवासियों के लिए रविवार का दिन पिछले 3 सप्ताह में सबसे साफ था। इस मौसम में पहली बार एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 30 अक्टूबर को गंभीर स्तर पर चला गया था। सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार पीएम 2.5 और पीएम 10 क्रमश: 361 और 500 की बेहद खराब और आपात स्थिति की श्रेणी में पहुंच गया है।

सोमवार को पीएम 2.5 (हवा में 2.5 माइक्रोमीटर से भी कम मोटाई वाले कणों की मौजूदगी) का स्तर 268 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 (हवा में 10 माइक्रोमीटर से भी कम मोटाई वाले कणों की मौजूदगी) का स्तर 391 दर्ज किया गया। प्रदूषण अचानक से बढ़ने के पीछे अधिकारियों ने हवा की दिशा में बदलाव को बताया है। यह हवा पश्चिमोत्तर क्षेत्र से उत्तर की ओर बह रही है और पड़ोसी राज्यों से पराली जलने से उठाने वाले धुएं और धूल को ला रही है।

इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

  • मास्क लगाएं : अगर बाहर निकलने में आपको तकलीफ होती है तो अच्छी क्वॉलिटी का मास्क लगाकर ही घर से निकलें। पटाखे जलाने और इसके शोर से दूर रहने की कोशिश करें। अगर जलाने का मन ही हो तो ग्रीन पटाखे जलाएं, बच्चों को पटाखों से दूर रखें।

 

  • आंखों को बचाएं: आंखों में ड्राइनेस, रेडनेस, सेंसि‍टिविटी आदि आती है तो फौरन किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें। आंखें गंदे हाथों से न छुएं, हाथ से आंखें न खुजलाएं। सनग्लास लगाएं। आई मेकअप से दूर रहें, अगर जलन होती है तो आंखों को बार-बार पानी से धोएं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement