Arjun Kapoor and Malaika Arora Affair Updates

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

नवरात्रि के दौरान माता के भक्त पूरे नौ दिनों तक मां की अराधना करके उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों ने मिलकर आदिशक्ति का निर्माण किया था। अपनी आठों भुजाओं में शस्त्र और चेहरे पर मुस्कान लिए मां सिंह पर विराजमान रहती हैं। महिषासुर जैसे दैत्य का नाश करने वाली मां दुर्गा ने कई बार मुश्किल समय में देवताओं तक की मदद की है। ऐसे में हर महिला को मां आदिशक्ति से पांच बातें हैं जरूर सीखनी चाहिए।

लक्ष्य निर्धारित करें

मां दुर्गा के चेहरे को देखते ही सबसे पहली चीज दिखाई देती है उनकी मुस्कान। जीवन के किसी भी कठिन मोड़ पर हर स्त्री को चेहरे पर ऐसी ही मुस्कान बनाकर अपनी हर परेशानी का सामना करना चाहिए। मां की बड़ी-बड़ी आंखें बताती है कि हर महिला को अपने लक्ष्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। आपको अपने जीवन में कब और कहां पहुंचना हैं इस बात का पता आपको रहना चाहिए।

महिला के होते हैं कई रूप

नवरात्रि के दौरान मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। ठीक उसी प्रकार हर महिला भी अपने जीवन में कई किरदार निभाती है। वो कभी बेटी, मां, पत्नी तो कभी नानी-दादी बनकर अपनी सभी जिम्मेदारियां निभाती है। मां के नौ स्वरूप हर महिला को संदेश देते हैं कि समय पड़ने पर मातृ्व समेटे हुए महिला खुद की और अपने परिवार की रक्षा करने के लिए चंड़ी का अवतार ले सकती है।  

हर काम को सीखने की करें पहल

हिंदू धर्म के अनुसार, संसार को बचाने के लिए ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों देवताओं ने अपनी शक्ति के बल से देवी दुर्गा का निर्माण किया। मां दुर्गा की इस बात से आप यह सीख ले सकते हैं कि एक अच्छा लीडर वही होता है जो जिंदगीभर सीखने में विश्वास रखता है। जीवन को देखने के अपने नजरिये को बड़ा और साफ रखें। आप जीवन में कभी भी मात नहीं खाएंगे।

जीवन में निर्भय रहना है जरूरी

हर महिला को जीवन में कठिन से कठिन मोड़ पर निर्भय और मजबूत बने रहना चाहिए। मां दुर्गा के अस्तित्व से हर महिला को अपनी शक्तियों को पहचानने के साथ निर्भय रहने की भी सीख लेनी चाहिए। सिंह पर सवार देवी शक्ति हर महिला को संदेश देती हैं कि अगर कोई स्त्री ठान लें तो वो बड़ी से बड़ी परेशानी का भी हल ढूंढ सकती है। बस आपको खुद पर विश्वास रखने की जरूरत है।

मल्टी टैलेंटेड बने 

देवी दुर्गा के आठ हाथ हर महिला को मल्टी टैलेंटेड बनने का संकेत देते हैं। अगर आप अपने जीवन में कुछ बड़ा पाना चाहते हैं तो आपको एक से ज्यादा काम करने आने चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ आपके समय की बचत होगी बल्कि आपके दिमाग का भी विकास होगा। अगर आप मल्टी टैलेंटेड होंगी तो आपको जीवन में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement