प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

द राइजिंग न्यूज़ , लखनऊ : हिंदी पंचांग के अनुसार सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित किया गया है। इसी तरह शनिवार का दिन कर्मफलदाता भगवान शनि को समर्पित किया गया है। शनि की कुदृष्टि से जीवन नर्क के समान हो जाता है। हर तरफ मुसीबत का बादल दिखाई देता है। इसीलिए शनि के प्रकोप से बचने के व्यक्ति कई तरह का उपाय करता है। शनि के प्रकोप से त्रिदेव भी नहीं बच सके हैं। जीवन में शनि की दशा सही होने पर किसी भी तरह का कष्ट नहीं होता है। आइये जानते हैं भगवान शनि को प्रसन्न करने के कई सारे उपाय।

1. शनि यंत्र की स्थापना करके प्रतिदिन इसकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। इससे भगवान शनिदेन प्रसन्न होते हैं। इस यंत्र के सामने हर दिन सरसों के तेल का दीप जलाते रहना चाहिए।

2. शाम के समय पीपल या बरगद के पेड़ के नीचे सूर्योदय से पहले स्नान आदि करके सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। इससे भगवान शनिदेव भक्तों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाते हैं।

3. शनिवार के दिन सूर्यास्त के बाद हनुमान जी का पूजन करें। भगवान को सिंदूर अर्पित करें और काली तिल्ली के तेल से दीपक जलाएं।

4. शनि महाराज को खुश करने के लिए शमी वृक्ष को घर में लगाएं इससे शनिदेव का कृपा होगी। मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी।

5. हर शनिवार के दिन काले कुत्तों को रोटी खिलाएं। काले वस्तुओं का दान करें। भगवान शनि को काला रंग बहुत पंसद हैं।

6. घर के बड़े बुजुर्गों की सेवा करने से भगवान शनिदेव जल्द प्रसन्न होते हैं। इससे जीवन में खुशहाली, सुख, समृद्धि यश की प्राप्ति होती है।  

Latest News

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

हमारे टेलीग्राम चैनल को तुरंत सब्सक्राइब  Subscribe