• गिरफ्तारी देने पत्नी के साथ एसएसपी आवास पहुंचे आइपीएस अमिताभ ठाकुर
  • बलिया में बोलीं मायावती- सीएम उम्मीदवार घोषित करने में नाकाम रही BJP
  • रमजान से ज्‍यादा बिजली दिवाली पर दी - अखिलेश
  • गुजरात के राजकोट से दो ISIS आतंकियों को एटीएस ने किया गिरफ्तार, दोनों आतंकी सगे भाई
  • सिलीगुड़ी: सिवोक बाजार से 1 करोड़ का सोना जब्त, 2 लोग गिरफ्तार

Share On

iBall की फर्श से अर्श तक की कहानी



 

दि राइजिंग न्‍यूज

फर्श से अर्श तक कैसे पहुंचा जाता है यह iBall से सीखा जा सकता है। कम समय में ही इस कंपनी ने कस्‍टमर सैटिस्‍फैक्‍शन के साथ शोहरत भी हासिल कर ली।

2001 में माउस बेचने वाली इस भारतीय कंपनी ने 2014 में सैमसंग जैसे विश्व प्रसिद्ध ब्रांड को टेबलेट मार्केट में पीछे कर दिया। iBall अब तक 27 विभिन्‍न उत्‍पाद लॉन्‍च कर चुका है।

अब तैयारी है 9999 रुपये में लैपटॉप और मात्र 799 में इंटरनेशनल डिजाइन में म्‍यूजिक डेंगल लाकर गैजेट प्रेमियों में उत्‍साह भरने की। यह गैजेट्स इसी साल लॉन्‍च हुए हैं ।

IBall की अपार सफलता पर पेश है कंपनी के CEO संदीप पारसरामपुरिया से खास बातचीत:

प्रश्न: मात्र  9999 रुपये में iBall CompBook मिल रही है। इतने में ओरिजिनल ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेर आते हैं उतने में आप एक लैपटॉप ले आए। यह आईडिया कैसे आया और  मार्केट से कैसा रिस्पांस मिला?

उत्‍तर: हमने लैपटॉप लॉन्‍च करने के उद्देश्‍य से जब मार्केट रिसर्च की तो पाया कि कंप्‍यूटर में भारत की पैठ  9 फीसद से भी  कम है, जबकि इस क्षेत्र में चाइना की पैठ 50 प्रतिशत की है। गहन अध्‍ययन से हमने पाया कि लैपटॉप, कम्‍प्‍यूटर की अधिक कीमतों के कारण भारतीय इसे खरीद नहीं पाते। हमने सोचा कि इसका प्राइस अगर 10000 के अंदर हो तो लोगों को इसे वहन करने में दिक्‍कत नहीं होगी। बस हमने इसी कांसेप्‍ट पर काम करना शुरू कर दिया। इंटेल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज  टेक्‍नोलॉजी पर फोकस किया और देखिए, आज हम मात्र 9999 रुपये में लैपटॉप बेचने में सफल हैं। इस प्रोडक्‍ट को मार्केट उत्‍तम रिस्‍पॉन्‍स मिला है और यह हमारी उम्‍मीदों पर खरा उतरा। सबसे अच्‍छी बात है कि कम दाम होने के कारण अब छात्रों के पास भी लैपटॉप हो सकेगा जिससे उन्‍हें पढ़ाई में अधिक मदद मिल सकेगी । हमारे देश की ग्रोथ के लिए  यह बहुत फायदेमंद है।


प्रश्न: चीन में लैपटॉप की बाजार में पैठ करीब पचास प्रतिशत की है जब की भारत में नौ प्रतिशत, क्या आपको लगता है iBall CompBook इस समीकरण में बदलाव लाएगा?

उत्‍तर: आप एकदम सही हैं। लैपटॉप के मार्केट में भारत और चीन के बीच जमीन आसमान का फर्क है। हमें उम्‍मीद है कि भारत का फीसद अगले कुछ सालों में निश्‍चित ही बढ़ेगा।

 

प्रश्न : इससे पहले एंडी के उड़ान मोबाइल  में पहली बार महिलाओं के लिए खास SOS फीचर लाए और अब MUSIC DANGLE, क्या यह दीपावाली से पहले लोगों को आकर्षित करने का प्‍लान है या उपभोक्ताओं की डिमांड?

उत्‍तर: जो भी उपभोक्‍ता की कल्‍पना हो, हम उसे साक्षात प्रस्‍तुत कर दें। शुरुआत से ही हमारा यही उद्देश्‍य रहा है “Your eyeball view. Our technology new.” 


प्रश्न: आज के प्रतिस्‍पर्धा के दौर में आप तकनीक को ज्‍यादा महत्‍व देते हैं या प्रोडक्‍ट के डिजाइन को। 

उत्‍तर: बड़ा ही उम्‍दा प्रश्‍न है ये। हमारे लिए दोनों ही महत्‍वपूर्ण है। उपभोक्‍ताओं के लिए iBall का अनुभव संतोषजनक होना चाहिए। हम चाहते हैं कि उपभोक्‍ता अपने प्रोडक्‍ट का प्रयोग कर गर्व महसूस कर सकें।


प्रश्न : क्या iBall उपभोक्ता ऑनलाइन ट्रेड की तरफ जा रहा है या रिटेल पर ही सीमित है?

उत्‍तर: दोनों ही क्षेत्र जरूरी हैं। किसी एक को भी इग्‍नोर नहीं किया जा सकता। आने वाले समय में दोनों पर ही बैलेंस बनाया जाएगा।


प्रश्न : इस दीपावली पर कई बड़े ब्रांड्स अपने नए प्रोडक्ट लांच करेंगेiBall से हम क्या उम्मीद करे?

उत्‍तर: समय-समय पर हम नए प्रोडक्‍ट्स लाते रहते हैं। अमूमन हर माह कुछ न कुछ लॉन्‍च होता है। दीपावली पर भी अपने उपभोक्‍ताओं के लिए हमारे पास बहुत कुछ है। VOLTE support वाले  10.1”- 2 टेबलेट  मॉडल्‍स लॉन्‍च हो रहे हैं। कनवर्टेबल टू इन वन लैपटॉप फुल एचडी डिस्‍प्‍ले-iBall CompBook Flip-X5 भी हम ला रहे हैं। कई और प्रोडक्‍ट्स भी आपको जल्‍द मार्केट में दिखेंगे।


प्रश्न : After Sales Service आजकल ब्रैंड लॉयल्टी की बड़ी मानक हैiBall किस तरह अपने उपभोक्ता को प्रति धारित (retain) करता है?

उत्‍तर: सर्विस ही हमारी मजबूती है। देश में iBall ही एकमात्र ऐसा नाम है जिसके अधिकृत सर्विस सेंटर के अलावा 125 सेल्‍फ ओन्‍ड  सर्विस सेंटर्स हैं। After Sales Service हमारी प्रतिबधत्ता है और उपभोक्ताओं हेतु प्रथिमिक तौर पर सेवा प्रदान करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।


प्रश्न : क्या भविष्य में iBall लक्‍जरी वर्ग में भी अपने उत्पाद लाएगा या हर वर्ग के लिए उपलब्ध नई तकनीकके अपने वादे पर आगे बढेगा?

उत्‍तर: बेशक लक्‍ज़री वर्ग में भी हम अपनी पैठ बनाएंगे। आप अगले तीन साल में देखिएगा।

 

 

Share On

 

अन्य खबरें भी पढ़ें

HTML Comment Box is loading comments...

खबरें आपके काम की

 



 

http://www.bjp.org/upelection2017/?utm_source=risingnews&utm_campaign=RBUP2017&utm_medium=banner&utm_term=fixed

 

Newsletter

Click Sign Up for subscribing Our Newsletter

 



शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें