• गिरफ्तारी देने पत्नी के साथ एसएसपी आवास पहुंचे आइपीएस अमिताभ ठाकुर
  • बलिया में बोलीं मायावती- सीएम उम्मीदवार घोषित करने में नाकाम रही BJP
  • रमजान से ज्‍यादा बिजली दिवाली पर दी - अखिलेश
  • गुजरात के राजकोट से दो ISIS आतंकियों को एटीएस ने किया गिरफ्तार, दोनों आतंकी सगे भाई
  • सिलीगुड़ी: सिवोक बाजार से 1 करोड़ का सोना जब्त, 2 लोग गिरफ्तार

Share On

Lucknow | 12-Jan-2017 11:59:25 AM
निजी वाहनों में चल रहा बैंकों का कैश

  • नोटबंदी के दौरान दिए गए निर्देश बने सिरदर्दी
  • बैंक के नाम पर करोड़ों कैश लेकर निकल रहे बैंककर्मी



 

 

दि राइजिंग न्यूज

संजय शुक्ल

12 जनवरी, लखनऊ।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नोटबंदी लागू होन के बाद बैंकों को कैश लाने ले जाने के लिए दी गई सुविधा अब गले की हड्डी बन गई है। दरअसल इस नियम को ढाल बनाकर बैंक कर्मचारी सारे सुरक्षा मानकों को दरकिनार कर करोड़ों रुपये कैश लेकर चल रहे हैं। वह भी बिना समुचित प्रपत्रों के। बैंक कर्मियों की यह हरकत पुलिस पर भारी पड़ रही है।

बैंकों द्वारा इस तरह का कैश ले जाते समय राजधानी में निगोहां, कानपुर, बाराबंकी, गोंडा सहित कई इलाकों मे करोड़ों रुपये पकड़े गए। बुधवार को भी तीन स्थानों पर बैंककर्मी लाखों रुपये की नई करेंसी लेकर जाते पकड़े गए। खास बात यह है कि बैंक की करेंसी ले जाने वाले कर्मचारियों के पास अधिकारपत्र तक नहीं था। सवाल यह है कि बैंक इस तरह से कैश कैसे मंगा रहे हैं।

तीन दिन पहले राजधानी के निगोहां थाने में पकड़े गए पौने दो करोड़ रुपये के मामले में भी कुछ ऐसा ही सामने आया था। यह कैश देर रात करीब डेढ़ बजे वाहन चेकिंग के दौरान पकड़ा गया। इस बरामदगी के बाद रोके गए बैंककर्मी के पास कोई अधिकार पत्र तक नहीं था, न ही देर रात कैश ले जाने की बाबत कोई जवाब। 

यह बैंक रुचि खंड स्थित इंडियन बैंक की चेस्ट से रायबरेली जा रहा था लेकिन निर्धारित व्यवस्था के। नतीजा यह रहा कि पैसा सीज कर कोर्ट में जमा कर दिया गया। आयकर विभाग की जांच में भी कई खामियां पकड़ी गई। ऐसा ही कुछ कानपुर, मेरठ व सहारनपुर में भी सामने आया है।


चुनाव आयोग ने जारी किए निर्देश

भारत चुनाव आयोग ने सभी बैंकों को गाइड लाइन जारी करके कैश परिवहन के दौरान नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने बैंकों के भेजे गए पत्र में कहा है कि जो व्यक्ति कैश लेकर चले, उसके पास बैंक का अधिकार पत्र अनिवार्य रूप से होना चाहिए।


पुलिस ने भेजी रिपोर्ट

एसएसपी मंजिल सैनी ने बताया कि लगातार कई घटनाएं होने के बाद बैंकों से नियमानुसार व पूरे सुरक्षा इंतजाम के साथ ही कैश भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी रिपोर्ट चुनाव आयोग भी भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि बिना औपचारिकताओं के जो कैश पकड़ा जाएगा, उसे कोर्ट में जमा करा दिया जाएगा। 

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 

 

 

 



 

 

Newsletter

Click Sign Up for subscribing Our Newsletter

 


   Photo Gallery   (Show All)
राज भवन, लखनऊ में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी में फूलों से बने गणेश भगवान । फोटो - कुलदीप सिंह
राज भवन, लखनऊ में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी में फूलों से बने गणेश भगवान । फोटो - कुलदीप सिंह

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें