• वो अपनी इज्जत बचाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं और हम यूपी का भाग्य बदलने को- पीएम मोदी
  • मंच से रोते हुए उतरे गायत्री प्रजापति, बोले - अखिलेश्‍ा के साथ मंच पर नहीं रहूूंगा
  • मोदी ने भी खेल दिया ट्रंप
  • सपा के हाथों पहली जंग हार गई बसपा
  • आइपीएल 10 के ऑक्शन में मोर्गन-नेगी बिके, गुप्टिल को फिर नहीं मिला खरीददार
  • प्रधानमंत्री के कथित सांप्रदायिक बयान की श‍िकायत चुनाव आयोग में करेगा कांग्रेस

Share On

UP | 10-Jan-2017 04:49:24 PM
16 मार्च से शुरू होंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं


 

 


दि राइजिंग न्‍यूज ब्‍यूरो

10 जनवरी, लखनऊ।

यूपी बोर्ड की की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान हो गया है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाएं 16 मार्च के बाद शुरू हो सकती हैं। दूसरी ओर सीबीएसई ने आज दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा कर दी है। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं नौ मार्च से शुरु होंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम तय करने के लिए सोमवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई। हालांकि परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया था लेकिन चुनाव आयोग के दखल के बाद परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाना पड़ा।


यूपी बोर्ड चुनाव आयोग से परमिशन मिलते ही कार्यक्रम की घोषणा कर देगा

अब एक बार फिर यूपी बोर्ड निर्वाचन आयोग से हरी झंडी दिखाये जाने इंतज़ार कर रहा है। इसके बाद ही यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक शिविर कार्यालय में हुई बैठक में यूपी बोर्ड की सचिव शैल यादव व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। बैठक में संभावित परीक्षा कार्यक्रम पर चर्चा हुई। परिषद अध्यक्ष वर्मा व बोर्ड सचिव शैल यादव ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात भी की।

चुनाव आयोग को यूपी बोर्ड  की ओर से पत्र भेजा जाना है, यह पत्र प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार के जरिए भेजे जाने की तैयारी है। यूं तो बोर्ड के अधिकारियों ने चुनाव आयोग की मंजूरी मिलने तक बोर्ड परीक्षाओं का एलान न करने का हवाला दिया लेकिन, सूत्रों के मुताबिक हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के इम्तिहान 16 मार्च के बाद के अगले एक हफ्ते में शुरू हो जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड 40 दिन के भीतर परीक्षाएं पूरी करा लेगा और जून में परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में आठ मार्च तक वोटिंग होनी है और उसके बाद 11 मार्च को चुनाव नतीजों का एलान किया जाएगा। जिसके बाद यूपी बोर्ड की सारी परीक्षाएं कराईं जाएंगी।

मालूम हो कि दिसंबर में ही बोर्ड ने तारीखों का ऐलान कर दिया था जिसके मुताबिक 16 फरवरी से 20 मार्च तक परीक्षाएं होनी थीं। लेकिन चुनाव आयोग की आपत्ति के बाद बोर्ड को अपना फैसला बदलना पड़ा और अब चुनाव के बाद ही ये परीक्षाएं हो पाएंगीं।


सीबीएसई परीक्षाः नौ मार्च से होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

सीबीएसई ने आज दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा कर दी है। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं नौ मार्च से शुरू होंगे। बताया जा रहा है पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने परीक्षाओं को आगे बढ़ाया है। सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि पांचो राज्यों में विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए नौ मार्च का तिथि रखा गया है।

परीक्षाओं के बारे में बताते हुए जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा ने बताया है कि चुनावों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने परीक्षाआें की तिथि को एक सप्ताह आगे बढ़ाया है, इस निर्णय को लेने से पहले सभी पहलुओं को ध्यान में रखा गया है। परीक्षा की तिथि को एक सप्ताह आगे बढ़ाने से बच्चों को तैयारी करने का और 6 से 8 दिनों का समय मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि बोर्ड के द्वारा इस बात का भी पूरा ध्यान रखा गया है कि महत्वपूर्ण विषयां की परीक्षाओं के बीच पर्याप्त अंतर दिया जाए जिससे बच्चों को तैयारी करने में कोई समस्या ना आए।

सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को हिन्दी कोर्स-ए और बी, 22 मार्च को विज्ञान, 25 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अंग्रेजी, 3 अप्रैल को गणित, 5 अप्रैल को फाउंडेशन आफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, 8 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 10 अप्रैल को गृह विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा ली जाएगी।

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 

 

 

 



 

 

Newsletter

Click Sign Up for subscribing Our Newsletter

 


   Photo Gallery   (Show All)
बली प्रेक्षाग्रह में कथक संध्‍या कार्यक्रम में चतुरंग की प्रस्‍तुित देती कलाकार । फोटो - गौरव बाजपेई
बली प्रेक्षाग्रह में कथक संध्‍या कार्यक्रम में चतुरंग की प्रस्‍तुित देती कलाकार । फोटो - गौरव बाजपेई

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें