• मुख्तार अंसारी के परोल पर दिल्ली हाई कोर्ट ने लगाई रोक
  • ऑस्कर : ओरिजिनल सांग का अवॉर्ड फिल्म "ला ला लैंड" के "सिटी ऑफ स्टार्स" को
  • वोट डालते ही विनय कटियार बोले- राम मंदिर के बिना बेकार है सब कुछ
  • ऑस्कर : बेस्ट शॉर्ट डॉक्युमेंट्री का अवॉर्ड "द व्हाइट हेलमेट्स" को

Share On

Finance | 30-Dec-2016 03:21:24 PM
वर्ल्‍ड की टॉप-10 स्मार्टफोन मेकर कंपनी

  • आधे से ज्यादा चीन की कंपनियां बना रहीं हैं मोबाइल

फाइल फोटो

 

 
दि राइजिंग न्‍यूज

30 दिसंबर,नई दिल्‍ली।

साल 2016 में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट काफी विकसित हुआ है। मेटल बॉडीफिंगरप्रिंट सेंसर और 2 जीबी रैम जैसे फीचर्स आम हो गए। वहीं,स्मार्टफोन बिक्री की बात करें तो यह साल चाइनीज स्मार्टफोन मेकर के नाम रहा। दुनिया की टॉप पांच स्मार्टफोन मेकर रैंकिंग में 3 कंपनियां चीन की हैं। हालांकि बता दें कि यह लिस्ट इंटरनेशनल डेटा कार्पोरेशन Q3 2016 की रिपोर्ट के आधार पर बनाई गई है।

1. Samsung : दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन मेकर कंपनी सैमसंग Q3 में 21 फीसदी शेयर के साथ दुनियाभर के स्मार्टफोन मार्केट में पहले पायदान पर कायम है। हालांकि सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 7 में आग लगने की घटनाओं के कारण कंपनी की छवि काफी खराब हुई थी,लेकिन गैलेक्सी S7 और S7 एज के कारण कंपनी को संभलने में आसानी हुई। इसके अलावा किफायती जे सीरीज को लेकर भी बाजार में उत्साह देखने को मिला।

2. Apple : साल 2016 की तीसरी तिमाही में एप्पल ने 45.5 मिलियन यूनिट बेचीं। यह आंकड़ा साल 2015 की तीसरी तिमाही से 5.3 फीसदी कम रहा। कंपनी की सबसे ज्यादा बिक्री आईफोन 6एस से हुईजिसका नया मॉडल आईफोन 7 भी कंपनी लॉन्च कर चुकी है।

3. Huawei : ग्लोबल स्मार्टफोन में चीन की टेक्नोलॉजी कंपनी हुवाई की हिस्सेदारी तीसरे पायदान पर रही। इसमें सबसे ज्यादा योगदान कंपनी के मिड-रेंज और हाई-एंड स्मार्टफोन का रहा। तीसरी तिमाही में इन दो सेग्मेंट से ही कंपनी 57.2 फीसदी बिक्री हुई।

4. OPPO : टॉप 5 में रहने वाली दूसरी चाईनीज कंपनी ओप्पो है। ओप्पो ने पहली तिमाही में जहां लेनेवो को पछाड़कर चौथा पायदान हासिल किया थीतभी से कंपनी इस ऊंचाई पर बनी हुई है। ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में ओप्पो 7.1 फीसदी शेयर के साथ तीसरे नंबर पर है।

5. Vivo : वीवो भी चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हैजिसने शाओमी को पछाड़कर पांचवा पायदान हासिल किया है। तीसरी तिमाही में कंपनी की हिस्सेदारी 5.9 फीसदी रही। ओप्पो की तरह ही वीवो का मुख्य बाजार चीन है। हालांकि कंपनी भारत और म्यामार में भी स्मार्टफोन की बिक्री करती है। Vivo X6 इसका टॉप सेलिंग फोन रहा।

6. OnePlus : चीन की ही कंपनी वनप्लस छठे नंबर पर रही। कंपनी ने हाल ही में अपने वनप्लस 3 स्मार्टफोन का नया वर्जन OnePlus 3T लॉन्च किया है।

7. Xiaomi : शाओमी सांतवे नंबर पर रही।

8. Lenovo : लेनेवो आठवें नंबर पर है।

9. LG : नौवां नंबर एलजी का रहा।

10. Sony : सोनी दसवें नंबर पर है।

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 

 

 

 



 

 

Newsletter

Click Sign Up for subscribing Our Newsletter

 


   Photo Gallery   (Show All)
राज भवन, लखनऊ में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी में फूलों से बने गणेश भगवान । फोटो - कुलदीप सिंह
राज भवन, लखनऊ में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी में फूलों से बने गणेश भगवान । फोटो - कुलदीप सिंह

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें