multivitamins for health and beauty
multivitamins for health and beauty

 

दि राइजिंग न्यूज़ - वैसे तो विटामिन्स हेल्थ के लिए जरुरी माने जाते है पर क्या आपको मालूम है कुछ ऐसे भी विटामिन्स है जो हेल्थ के साथ आपकी खूबसूरती में भी चार चाँद लगा देते है ऐसे ही विटामिन्स को ख़ास तौर पर कहा जाता है ब्यूटी विटामिन्स.

आदमी हो या औरत हर कोई अपनी खूबसूरती के लिए जागरूक रहता है. तभी ग्लोइंग त्वचा बनाए रखने के लिए डाइट में उन विटामिन्स का शामिल होना बेहद जरूरी है, जो आपकी त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं।

 

आइए जानते हैं उन विटामिन्स के बारे में

 

विटामिन K (Vitamin K)-

स्किन में अगर हैं डार्क सर्किल तो इस विटामिन तो अपनी डाइट में जरुर शामिल करिये. इसके साथ ही साथ ये त्वचा के घावों को भी ठीक करने में काफी मदद करता है। बता दें विटामिन K  गोभी, केला और दूध में भरपूर मात्र में पाया जाता है। 

 

विटामिन ए (Vitamin A)-

ये विटामिन आलू, गाजर, पालक, और आम जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

विटामिन ए आपकी त्वचा की सेहत को बनाए रखने का काम करता है। इससे स्किन की झुर्रियों,सूरज से होने वाली टैनिंग को रोकने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सनबर्न से सुरक्षा भी प्रदान करते हैं।

 

विटामिन बी 5 (Vitamin B5)-

विटामिन बी5 आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. ये त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और इसे मुलायम रखता है। यह विटामिन साबुत अनाज, एवोकाडो और चिकन आदि के सेवन से ग्रहण किया जा सकता है।

 

विटामिन सी (Vitamin C)-

विटामिन सी में भरपूर मात्र में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो आपके हेल्थ और स्किन को कई तरीके से मदद पहुचता है . ये विटामिन त्वचा के कैंसर की संभावना को कम करता है. इसकी कमी से शरीर में मसूड़ों से खून आने जैसी समस्या आ सकती है। विटामिन सी खट्टे फल, मिर्च, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे कई अन्य सागों में पाया जाता है।

 

विटामिन बी 3  (Vitamin B3)-

विटामिन बी3 आपकी स्किन के लिए काफी आवश्यक है। ये मस्तिष्क,  तंत्रिका तंत्र और रक्त कोशिकाओं को भी स्वस्थ बनाए रखता है। विटामिन बी3 का इस्तेमाल आप antieging यानी त्वचा को बूढ़ा होने से बचाने और त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। 

Latest News

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

हमारे टेलीग्राम चैनल को तुरंत सब्सक्राइब  Subscribe