Women day
Women day

दि राइजिंग न्यूज़,महिला विशेष: आज सम्पूर्ण विश्व मे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है वहीं सबसे पहले महिला दिवस 8 मार्च 1990 में मनाया गया था लेकिन इसे थींम के साथ सबसे पहले 1975 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मनाया गया, जिसके बाद इसे 1990 में महिला दिवस के रुप मे मानने की आधिकारिक घोषणा की गई.जानकारी के मुताबिक इंटरनेशनल वीमेंस की प्रथम थीम ‘सेलीब्रेटिंग द पास्ट, प्लानिंग फ़ॉर द फ्यूचर’ रखी गई थी। 

वहीं देश भर में महिला दिवस महिलाओं को समाज मे बराबरी का सम्मान देने के लिए मनाया जाता है और यह महिलाओं की आर्थिक व सामाजिक स्थिति को भी दर्शता है .

जानिए क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल महिला दिवस':

जानकारी के अनुसार महिला दिवस मनाने का विचार लोगों के सामने एक महिला ( क्लारा जेटकिन) ने रखा था क्लारा मार्क्सवादी थिंकर और एक्टिविस्ट थीं लेकिन वह महिलाओं के अधिकारों के लिए हमेशा खड़ी रहती थी . 

वर्ष 1917 में पहली बार महिलाओं ने अपने हक की मांग के लिए हड़ताल की और सम्राट निकोलस को सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया और तभी से 8 मार्च को महिला दिवस के त्योहार के रुप में मनाया जाने लगा.

जाने कैसे मनाया जाता है महिला दिवस:

वैसे तो महिला दिवस मनाने का कोई तरीका नहीं है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति इसे अपनी समझ के अनुसार मानता है पर फिर भी कुछ चीजें ऐसी है जो महिला दिवस पर विशेष रहती है जैसे इस दिन महिलाओं को खास महसूस करवाया जाता है। इसके अलावा कई जगहों पर विमेंस डे के मौके पर उन्हें फूल, गिफ्ट्स और चॉकलेट भी दिए जाते हैं। इतना ही नहीं उनके लिए पार्टी भी रखी जाती है।

जाने कब हुआ था पहला महिला दिवस:

अमेरिका में पहली बार 1909 में सोशलिस्‍ट पार्टी ऑफ अमेरिका के द्वारा पूरे देश में एक साथ 28 फरवरी के दिन महिला दिवस मनाया गया। 

इसके बाद 1910 में, सोशलिस्ट इंटरनेशनल द्वारा कोपनहेगन में 28 फरवरी को महिला दिवस के रूप में मनाने को आधिकारिक मंजूरी मिली। 

1911 में ऑस्ट्रि‍या, डेनमार्क, जर्मनी और स्विटजरलैंड में लाखों महिलाओं ने इस दिन रैलियां निकालकर इस बाबत जागरूकता फैलाई

Edited_by: Priyanshi Singh

Latest News

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

हमारे टेलीग्राम चैनल को तुरंत सब्सक्राइब  Subscribe