जयशंकर इजराइल में भारतीय मूल के यहूदी समुदाय, इंडोलॉजिस्ट, भारतीय छात्रों के साथ बातचीत करेंगे
जयशंकर इजराइल में भारतीय मूल के यहूदी समुदाय, इंडोलॉजिस्ट, भारतीय छात्रों के साथ बातचीत करेंगे

दि राइजिंग न्यूज़ : भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को तेल अवीव पहुंचे। इस दौरे का मकसद इजराइल के साथ रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करना है। उन्होंने एक ट्वीट कर कहा, "शालोम इजराइल! विदेश मंत्री के रूप में मेरी पहली यात्रा पर आया हूं। एक महान यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं।"

यात्रा के दौरान, जयशंकर वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री यायर लापिड के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके अलावा, वह राष्ट्रपति आइजैक हर्ज़ोग, प्रधानमंत्री नफताली बेनेट और केसेट स्पीकर मिकी लेवी से भी मुलाकात करेंगे।

जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान भारत और इजराइल ने द्विपक्षीय संबंधों को एक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया था।

तब से, दोनों देशों के बीच संबंधों ने ज्ञान-आधारित साझेदारी के विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसमें 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने सहित नवाचार और अनुसंधान में सहयोग शामिल है।

जयशंकर इजराइल में भारतीय मूल के यहूदी समुदाय, इंडोलॉजिस्ट, भारतीय छात्रों के साथ बातचीत करेंगे, जो वर्तमान में इजराइल के विश्वविद्यालयों में अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और हाई-टेक उद्योगों सहित व्यवसायियों के साथ बातचीत करेंगे।

यह यात्रा प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इस क्षेत्र में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने का भी अवसर होगा।

 

Latest News

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

हमारे टेलीग्राम चैनल को तुरंत सब्सक्राइब  Subscribe