प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

द राइजिंग न्यूज़,नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 13 साल की गायब हुई लड़की को कोलकाता से बरामद कर लिया गया है। आरोपी भी उसकी गिरफ्त में है। गोरखपुर से दो महीने पहले किडनैप हुई लड़की के मामले की छानबीन सुप्रीम कोर्ट ने यूपी पुलिस से लेकर दिल्ली पुलिस को सौंपी थी। दिल्ली में रहने वाली लड़की की मां ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर कहा था कि उनकी बेटी गायब हुई है। उन्हें अंदेशा है कि उसे सेक्स ट्रेड में लगाया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान टिप्पणी में कहा कि इसमें यूपी पुलिस का रवैया दिखता है।

शुक्रवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली पुलिस की ओर से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट को बताया कि इस मामले से संबंधित दस्तावेज यूपी पुलिस ने गुरुवार को दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिए थे। दिल्ली पुलिस की एक टीम गुरुवार को ही कोलकाता पहुंची थी। वहां से आरोपी लड़के को गिरफ्तार किया गया और उसके पास से लड़की बरामद कर ली गई है।

मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एएम खानविलकर की अगुवाई वाली बेंच ने कहा कि इस मामले में निश्चित तौर पर यूपी पुलिस का रिफ्लेक्शन (रवैया) दिखता है। राज्य पुलिस ने दो महीने का और वक्त मांगा और मामले की गंभीरता को नहीं समझ पा रहे थे कि मामले में कितनी अर्जेंसी है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से कहा है कि लड़की की बरामदगी के बाद मेडिकल एविडेंस और अन्य साक्ष्य जुटाकर कोर्ट के सामने पेश करे। कोर्ट ने कहा कि लड़की को दिल्ली लाने के बाद औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उसे उसकी मां के हवाले किया जाए।

मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस की ओर से पेश एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के दखल का अच्छा रिजल्ट आया। कहा कि यूपी पुलिस से तमाम दस्तावेज मिलने के बाद पुलिस ने अच्छा काम किया है।

सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ता व लड़की की मां के वकील अमित पाई ने कहा कि ऐसे मामले को डील करने के लिए एक गाइडलाइंस होना जरूरी है। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पुलिस से उम्मीद की जाती है कि वह विक्टिम को बचाए। क्या ये जरूरी है कि हर मामले में सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट इसके लिए जब कहे तभी ऐसा होगा? सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आरोपी गिरफ्तार हुआ है और लड़की बरामद की गई है। मामले में पुलिस रिपोर्ट पेश करे। हम देखेंगे कि आगे क्या हो सकता है।

Latest News

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

हमारे टेलीग्राम चैनल को तुरंत सब्सक्राइब  Subscribe